दुनिया के ये हैं 5 सबसे बड़े हीरे, जानिए क्‍यों हैं इतने नायाब

बोत्‍सवाना में मिला दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 2492 कैरेट का है. हालांकि अभी भी दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कलिनन डायमंड है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

हीरे (Diamond) की चमक को हर कोई महसूस करना चाहता है. हर कोई चाहता है कि उसके पास भी हीरा हो, लेकिन इसकी कीमत होश उड़ा देती है. अफ्रीकी देश बोत्‍सवाना में हाल ही में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा खोजा गया है. हालांकि आपको जानकार यह आश्‍चर्य होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा हीरा करीब एक सदी पहले खोजा गया था और यह हीरा ब्रिटेन के तत्‍कालीन राजा एडवर्ड को जन्‍मदिन के तोहफे पर दिया गया था. आइए जानते हैं दुनिया के सबसे बड़े उन पांच हीरों के बारे में जो अपनी चमक से हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. 

कलिनन डायमंड 

आम लोगों के लिए दो-पांच कैरेट का हीरा खरीदना भी मुश्किल होता है, लेकिन दुनिया के सबसे बड़े हीरा काफी बड़ा और कीमती है. 1905 में साउथ अफ्रीका की एक खान में एक हीरा मिला था, जो 3106 कैरेट का था. जिस खान में यह हीरा मिला था, उस खान के मालिक का नाम सर थॉमस कलिनन था और उन्‍हीं के नाम पर इस हीरे का नाम पड़ा.

इसे अलग-अलग टुकड़ों में तोड़ा गया, जिन्‍हें ग्रेट स्‍टार ऑफ अफ्रीका और लेसर स्‍टार ऑफ अफ्रीका नाम दिया गया है और अब यह ब्रिटेन के पास है. 

Advertisement

ये है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा 

हाल ही में कनाडा की हीरा कंपनी लुकारा डायमंड ने एक हीरे की खोज की है. इसकी कीमत 40 मिलियन यानी 335 करोड़ रुपये से ज्‍यादा मानी जा रही है और इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा बताया जा रहा है. अभी तक हीरे का नाम नहीं रखा गया है. इसका वजन 2492 कैरेट है. बोत्‍सवाना के राष्‍ट्रपति ने एक समारोह में मुट्ठी के आकार के इस हीरे को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया. यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा और इस सदी में खोजा गया सबसे बड़ा हीरा है. 

Advertisement

एक्‍सेलसियर डायमंड 

एक्‍सेलसियर डायमंड 1893 में साउथ अफ्रीका की एक खान से मिला था. उस वक्‍त यह 995 कैरेट का था, जिसे कई टुकड़ों में तोड़ा गया. सबसे बड़ा टुकड़ा 70 कैरेट का था और अकेले उसकी कीमत 16 करोड़ रुपये थी. हालांकि एक्‍सेलसियर डायमंड एक ब्रेसलेट की शान बढ़ा रहा है. यह अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायमंड है. 

Advertisement

स्‍टार ऑफ सिएरा लियोन 

अफ्रीका के सिएरा लियोन में 1972 में 969 कैरेट का एक हीरा मिला था, जिसे देश के नाम से ही जाना गया. इसे 17 टुकड़ों में तोड़ा गया था, जिनमें से सबसे बड़ा टुकड़ा 54 कैरेट का था. इसकी भी कीमत कई करोड़ों में थी. 

Advertisement

लेसी ला रोना डायमंड 

टेनिस बॉल के आकार का यह हीरा कनाडा के एक मजदूर ने 2015 में खोजा था. ग्रैफ डायमंड्स जूलर ने इसे करीब 300 करोड़ रुपये में खरीदा था. 

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari On Modi 3.0: पूर्ण बहुमत न होने से भी काम में कोई अंतर नहीं: Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article