लेह में ऑक्सीजन की कमी से 27 साल के बाइकर की कैसे हो गई मौत!

केंद्र शासित प्रदेश लेह के बहुत अधिक ऊंचाई पर स्थित होने के कारण अक्सर लोगों को वहां पहुंचने के बाद सांस लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(
नई दिल्ली:

लेह के लिए अकेले सोलो ट्रिप पर निकले 27 वर्षीय बाइकर की गुरुवार को ऑक्सीजन की कमी के कारण उत्पन्न हुई मुश्किलों की वजह से मौत हो गई. सोमवार को जब वह अपनी सोलो बाइक ट्रिप के दौरान लेह के पास पहुंचा तो उसने अपने परिवार को बताया कि उसके सिरदर्द हो रहा है. बाद में उसने लेह में अपनो होटल से पोन कर के कहा कि उसे सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

केंद्र शासित प्रदेश लेह के बहुत अधिक ऊंचाई पर स्थित होने के कारण अक्सर लोगों को वहां पहुंचने के बाद सांस लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. 27 वर्षीय चिनमय शर्मा के साथ भी अधिक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद कुछ ऐसा ही हूं लेकिन ऑक्सीजन की कमी हो जाने के कारण उसकी मौत हो गई. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक चिनमय नोएडा में एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में काम करता था और 22 अगस्त को लेह की ट्रिप के लिए निकला था. 

चिनमय ने अपने पिता पराग शर्मा जो एमजी पब्लिक स्कूल में टीचर हैं को बताया था कि उसके सिर में दर्द हो रहा है. इसके बाद उसके पापा ने उसे आराम करने और डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी थी. इसके बाद चिनमय ने उसी दिन एक बार फिर होटल से अपने पेरेंट्स को फोन किया था और बताया था कि उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है. इस पर पराग ने तुरंत होटल मैनेजर से बात की और बेटे को अस्पताल ले जाने के लिए कहा. हालांकि, इलाज के दौरान गुरुवार को उसके पेरेंट्स के लेह पहुंचने से कुछ देर पहले ही उसकी मौत हो गई. 

Advertisement

क्यों होती है ऊंचाई वाले क्षेत्र में सांस लेने में दिक्कत?

ऊंचाई वाले हिस्सों में हवा पतली हो जाती है और इस वजह से ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है और कई लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस तरह की ट्रिप प्लान करने से पहले डॉक्टर से जानकारी ले लेनी चाहिए. साथ ही अपने परिजनों या फिर दोस्तों को हर समय अपनी स्थिति की जानकारी जरूर देते रहना चाहिए. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के समावेश के लिए एकजुट हुए Chennai Corporates