भारत-दक्षिण कोरिया राजनयिक संबंधों के 50 साल : 43 दिनों के लिए आ रहे हैं 108 बौद्ध तीर्थ यात्री

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि यह यात्रा सेंगवॉल सोसाइटी ऑर्गेनाइज कर रही है. इस यात्रा में भगवान बुद्ध के जन्‍म और उनके निर्वाण लेने तक की जगहों को शामिल किया गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्‍ली:

भगवान बुद्ध से जुड़े स्‍थलों के दर्शनों के लिए दक्षिण कोरिया के 108 बौद्ध तीर्थ यात्री भारत आ रहे हैं. यह बौद्ध यात्री भारत और नेपाल की यात्रा पर भारत आ रहे हैं. अपनी 43 दिनों की यात्रा के दौरान यह तीर्थ यात्री 1200 किमी का सफर पूरा करेंगे. भारत और दक्षिण कोरिया के डिप्‍लोमेटिक टाई अप के 50 साल पूरा होने के उपलक्ष में यह आयोजन किया जा रहा है. यह यात्रा 9 फरवरी से शुरू होने जा रही है, जिसमें बिहार और उत्तर प्रदेश में भगवान बुद्ध से जुड़ी तमाम जगहों को शामिल किया गया है.  

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि यह यात्रा सेंगवॉल सोसाइटी ऑर्गेनाइज कर रही है. इस यात्रा में भगवान बुद्ध के जन्‍म और उनके निर्वाण लेने तक की जगहों को शामिल किया गया है. यह यात्रा 9 फरवरी से शुरू होगी और 23 मार्च तक चलेगी. 

उन्‍होंने बताया कि इस यात्रा के लिए उन्‍हें सभी मंत्रालयों से उन्‍हें सहयोग मिल रहा है. इनमें पर्यटन, संस्‍कृति मंत्रालय, विदेश मंत्रालय के साथ उत्तर प्रदेश और बिहार सरकार भी शामिल है. 

उन्‍होंने जानकारी दी है कि यात्रा में बिहार और उत्तर प्रदेश में बुद्ध से जुड़ी तमाम जगहें शामिल हैं. ख़ास बात है कि इस यात्रा का अधिकांश हिस्‍सा तीर्थ यात्री पैदल ही पूरा करेंगे. 

ये भी पढ़ें :

* मोदी का वैश्विक निवेशकों से देश के ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के अवसरों का लाभ उठाने का आह्वान
* पानी के नीचे से ज्वालामुखी विस्फोट होते ही आसमान में दिखा हैरतअंगेज दृश्य, देख घबराए लोग!
* US एंबेसी ने वीजा नियमों में किया बदलाव, अब भारतीय अपॉइंटमेंट के लिए देश से बाहर भी ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान