"100 नॉट आउट", चंद्रयान 3 के रोवर ने चांद की सहत पर बनाया अनोखा रिकॉर्ड

ISRO प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि रोवर और लैंडर को "स्लीप मोड" में डालने की प्रक्रिया एक या दो दिन में शुरू हो जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
चंद्रयान 3 के रोवर ने चांद पर 100 मीटर की दूरी की तय
नई दिल्ली:

ISRO के लिए शनिवार का दिन बेहद खास रहा. एक तरफ जहां ISRO ने शनिवार को देश के पहले सोलर मिशन आदित्य-एल1 को सफलतापूर्वक लॉन्च कर लिया है. वहीं, दूसरी तरफ चंद्रयान 3 के रोवर ने भी चांद पर शनिवार को एक अनोका कीर्तिमान बनाया है. ISRO ने बताया कि चंद्रयान 3 के रोवर ने चंद्रमा की सतह पर 100 मीटर तक का सफर तय कर लिया है. और वह लगातार आगे बढ़ रहा है. 

चंद्रयान 3 के रोवर की इस सफलता को लेकर ISRO ने एक ट्वीट भी किया. इस ट्वीट में ISRO ने लिखा कि चंद्रयान 3 मिशन, प्रज्ञान 100* . इन सब के बीच चांद के ऊपर प्रज्ञान रोवर ने अभी तक 100 मीटर की दूरी तय कर ली है और लगातार आगे बढ़ रहा है. 

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा कि रोवर और लैंडर को "स्लीप मोड" में डालने की प्रक्रिया एक या दो दिन में शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा कि रोवर और लैंडर को स्लीप मोड में लाने की प्रक्रिया एक या दो दिन में शुरू होगी क्योंकि उन्हें रात का सामना करना पड़ेगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा की वजह से भारत ने अंतरिक्ष प्रक्षेपणों का निजीकरण कर दिया है और इस क्षेत्र को विदेशी निवेश के लिए खोलना चाहता है क्योंकि इसका लक्ष्य अगले दशक के भीतर वैश्विक प्रक्षेपण बाजार में अपनी हिस्सेदारी में पांच गुना वृद्धि करना है. 

Featured Video Of The Day
Hardeep Puri On Price Hike: मोदी सरकार के 3 मंत्र Affordability Availability Accessibility पर हरदीप पुरी ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article