भारत की इन 10 कंपनियों की दुनिया में मची है धमक, अमेरिका से लेकर चीन-जापान तक इसके प्रोडक्ट के हैं दीवाने

ICC T-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 में कई इंडियन कंपनियों की ब्रांडिंग के बाद अब पेरिस ओलंपिक में भी इंडियन कंपनियां छाने को तैयार हैं. अमूल, बोरोसिल समेत करीब 10 से ज्यादा इंडियन ब्रांड्स ने स्पॉन्सरशिप के लिए डील साइन की है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दुनिया में 'मेड इन इंडिया'  और 'ब्रांड इंडिया' की धमक बढ़ती जा रही है. ICC T-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 में कई इंडियन कंपनियों की ब्रांडिंग के बाद अब पेरिस ओलंपिक में भी इंडियन कंपनियां छाने को तैयार हैं. अमूल, बोरोसिल समेत करीब 10 से ज्यादा इंडियन ब्रांड्स ने स्पॉन्सरशिप के लिए डील साइन की है. वहीं, तमिलनाडु के तिरुप्पुर में स्थित Back-Bay India नाम की कपड़े बनाने वाली कंपनी ने पेरिस ओलंपिक के लिए 10 लाख कपड़े भेजे हैं.

आइए भारत की ऐसी 10 कंपनियों के बारे में जानते हैं, जिनके प्रोडक्ट्स की दुनियाभर में धूम है. अमेरिका-फ्रांस से लेकर चीन-जापान तक इसके मुरीद हैं:-

1- टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS)
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) एक मल्टीनेशनल इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) सर्विसेज और कंसल्टेशन देने वाली कंपनी है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इसका हेडक्वॉर्टर है. TCS टाटा ग्रुप की एक कंपनी है. कुल 46 देशों के 149 जगहों पर इसके ऑफिस हैं. TCS मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में दूसरी सबसे बड़ी भारतीय कंपनी है. 56 साल पहले 1968 में जेआरडी टाटा ने इसकी स्थापना की थी.

Advertisement

2- अमूल (Amul)
आनंद मिल्‍क यूनियन लिमिटेट (AMUL) एक डेयरी सहकारी संस्था है. गुजरात के आणंद में इसका हेडक्वॉर्टर है. इसकी स्‍थापना साल 1946 में की गई थी. अमूल ब्रांड, गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) के अधीन है. GCMMF का राज्य में लगभग 3 मिलियन दूध उत्पादकों के पास संयुक्त रूप से स्वामित्व है. इस कंपनी के तमाम प्रोडक्‍ट 40 से ज्यादा देशों में बिकते हैं. अमूल बटर (मक्खन) की चीन और अमेरिका में बहुत डिमांड है. 

Advertisement

3- ओल्‍ड मंक (Old Monk)
ओल्ड मंक एक भारतीय रम कंपनी का प्रोडक्ट है. 1855 में एडवर्ड डायर ने 'मोहन मीकिन' नाम की कंपनी बनाई थी. ये एशिया की पहली ब्रिवरी कंपनी थी. साल 1949 में बिजनेसमैन कपिल मोहन के पिता एनएन मोहन ने डायर की इस कंपनी को खरीद लिया था. 1966 में इस कंपनी का नाम बदलकर 'मोहन मीकिन ब्रिवरीज' रखा गया. हिमाचल के सोलन में इसका रजिस्टर्ड ऑफिस है. दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में इसका प्रोडक्शन होता है. 'ओल्‍ड मंक' को 19 दिसंबर 1954 को लॉन्च किया किया गया था. ये रम ब्रांड भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय है. अमेरिका, यूके, जापान और न्‍यूजीलैंड में इसकी अच्छी खासी डिमांड है.

Advertisement

4- रॉयल एनफील्‍ड (Royal Enfield)
रॉयल एनफील्ड एक इंडियन मल्टीनेशनल मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी है. तमिलनाडु के चेन्नई में इसका हेडक्वॉर्टर है. वैसे तो रॉयल एनफील्‍ड की शुरुआत ब्रिटेन से हुई थी, लेकिन अब यह बाइक स्वदेशी है. 1955 में भारत सरकार ने 350cc 4 स्ट्रोक रॉयल एनफील्ड बुलेट की भारत में मैन्युफैक्चरिंग के लिए ब्रिटेन की इस कंपनी से समझौता किया. भारत में मद्रास मोटर्स कंपनी के साथ यह समझौता हुआ था. 1962 तक मोटरसाइकिल के सारे पार्ट्स भारत में बनने लगे. इंडियन आर्मी के साथ रॉयल एनफील्ड का बॉन्ड और भरोसा मजबूत होता गया. अब 30 से ज्यादा देशों में यह मोटरसाइकिल एक्सपोर्ट की जाती है. 

Advertisement

5. कैफे कॉफी डे (Cafe Coffee Day)
कैफे कॉफी डे यानी CCD एक इंडियन कैफे चेन है. इसका हेडक्वॉर्टर कर्नाटक के चिकमंगलूर वेस्ट घाट में है. 1992 में वीजी सिद्धार्थ ने 'कॉफी डे ग्लोबल लिमिटेड' नाम से एक कंपनी शुरू की. 11 जुलाई 1996 को बेंगलुरु के ब्रिगेड रोड पर CCD का पहला सेंटर खुला. तब 25 रुपये में एक कप कॉफी शुरू में मिला करती थी. आज CCD का सालाना मार्केट साइज 2500 करोड़ से ज्यादा का है. देशभर में 1700 CCD आउटलेट्स हैं. 200 शहरों में CCD के आउटलेट्स हैं. ऑस्ट्रिया, चेक रिपब्लिक और मलेशिया में भी इसके सेंटर हैं.

6. इंफोसिस लिमिटेड (Infosys)
इंफोसिस लिमिटेड एक मल्टीनेशनल इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज कंपनी है. कर्नाटक के बेंगलुरु में इसका हेडक्वॉर्टर है. इंफोसिस एक भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है. भारत में इंफोसिस के 9 सेंटर हैं. दुनियाभर में इसके 30 से ज्यादा ऑफिस हैं.

7. माइक्रोमैक्स (Micromax)
माइक्रोमैक्स एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है. इसके मालिक बिजनेसमैन राहुल शर्मा हैं. Revolt motors भी राहुल शर्मा की ही कंपनी है. हरियाणा के गुरुग्राम में इसका हेडक्वॉर्टर है. कंपनी मोबाइल हेंडसेट के अलावा, टीवी और AC भी मैन्युफैक्चर करती है. 2014 में इस कंपनी ने पहली तिमाही में सबसे ज्यादा मोबाइल फोन शिपिंग करके दक्षिण कोरिया की सैमसंग को पीछे छोड़ दिया था. 

8. लुइस फिलिप ( Louis Phillipe)
लुइस फिलिप प्रीमियर इंडियन फैशन ब्रांड है. ये पुरुषों के कपड़े डिजाइन करती है. 1989 में इस कंपनी की शुरुआत हुई. लुइस फिलिप मदुरा फैशन एंड लाइफस्टाइल के स्वामित्व में है. कंपनी आदित्य बिड़ला ग्रुप का एक डिविजन है. इस ग्रुप के पास वैन हुसैन, एलन सोली जैसे कई अन्य कपड़े और लाइफ स्टाइल ब्रांड्स भी हैं. लुइस फिलिप के देश के बाहर करीब 700 फ्रैंचाइज़ी स्टोर हैं. 2000 से ज्यादा प्रीमियम मल्टी-ब्रांड ट्रेड आउटलेट भी इसमें शामिल है.

9. लैक्मे (Lakme)
लैक्मे एक इंडियन ब्यूटी ब्रांड है. ये हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड की कंपनी है. यह नाम फ्रांसीसी ओपेरा लैक्मे के नाम पर रखा गया था. फ्रांस में ओपेरा लैक्मे एक देवी हैं, जो देवी महालक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं. भारत में इस कंपनी की  स्थापनी 1952 में की गई थी.

10. इंपीरियल टोबैको कंपनी (ITC)
इंपीरियल टोबैको कंपनी की स्थापना 24 अगस्त 1910 को हुई थी. ये कंपनी सिगरेट से लेकर अगरबत्ती तक का प्रोडक्शन करती है. ये कंपनी अभी कई लग्जरी होटल चलाने के अलावा पैकेजिंग, एफएमसीजी (FMCG), फैशन, रिटेल जैसे कई सेक्टर्स में दमदार मौजूदगी रखती है. इस कंपनी में खुद भारत सरकार की अच्छी-खासी हिस्सेदारी है.  



मंगलदीप अगरबत्ती और माचिस भी आईटीसी के ही ब्रांड हैं. कंपनी अभी आईटीसी लिमिटेड के नाम से जानी जाती है.

Featured Video Of The Day
Lucknow Building Collapse: लखनऊ में तीन मंजिला इमारत गिरी, 5 लोगों के दबे होने की आशंका