Covid-19 के 3 तरह के न्यू वेरियंट्स पर पहली बार केंद्र सरकार ने जताई चिंता, 18 राज्य प्रभावित

राज्यों की तरफ से 10787 सैम्पल लिए गए थे, जिसमें से 771 मरीजों में कोरोना का नया वेरियंट पाया गया है.  इनमें से 736 यूके वेरियंट के मामले हैं जबकि 34 साउथ अफ्रीकन वेरियंट और 1 में ब्राजीलियन वेरियंट के मामला है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus)  के न्यू वैरिएंट्स पर केंद्र सरकार ने पहली बार चिंता जताई है. देश के 18 राज्यों में कोविड-19 के नए वेरियंट्स पाए गए हैं. बुधवार तक राज्यों की तरफ से 10787 सैम्पल लिए गए थे, जिसमें से 771 मरीजों में कोरोना का नया वेरियंट पाया गया है.  इनमें से 736 यूके वेरियंट के मामले हैं जबकि 34 साउथ अफ्रीकन वेरियंट और 1 में ब्राजीलियन वेरियंट के मामला है.

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई है. केंद्र सरकार ने राज्यों से आने वाले त्योहारों को लेकर सतर्कता बरतने को कहा है. केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि आने वाले त्योहारों में भीड़भाड़ न हो और कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाय.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया था कि म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन में 18 मार्च के बाद से 395 केस की बढ़ोत्‍तरी हुई है. पिछले पांच दिनों में सामने आए 395 केसों में से 326 अकेले पंजाब राज्‍य में दर्ज हुए हैं. यह स्‍ट्रेन पिछले साल के आखिर में यूनाइटेड किंगडम में सामने आया था. पंजाब में हाल ही में सामने आए कोरोना संक्रमण के 401 सैंपलों की Genome sequencing की गई जिसमें से 81 फीसदी सैंपल B117 वायरस के पाए गए. 

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र के बीड जिले में लगा संपूर्ण लॉकडाउन, 26 मार्च से 4 अप्रैल तक लागू रहेगा फैसला

इस बीच, पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने युवाओं को भी कोरोना वैक्‍सीन का टीका लगाने की मांग केंद्र सरकार से की है. पंजाब में कोरोना संक्रमण के जो नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से 81 फीसदी यूके वेरिएंट के हैं. सीएम ने कहा कि B117 वायरस का काफी घातक रूप है, यह बड़े पैमाने पर युवाओं पर असर दिखा रहा है.

दिल्ली में 'बेकाबू' हुआ कोरोना; बाजार, मॉल, मेट्रो व धार्मिक स्थलों पर सख्ती बढ़ाने के आदेश

वैज्ञानिकों का मानना है कि यूके, दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजील का स्‍ट्रेन अधिक संक्रामक है और इनमें से प्रत्‍येक में, पहले SARS-CoV-2 वायरस से संक्रमित हो चुके लोगों को फिर से संक्रमित करने की क्षमता है. 

Advertisement

 देशभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) और उससे होने वाले रोग COVID-19 के केसों में पिछले 24 घंटों की तुलना में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. भारतभर में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 47,262 नए मामले सामने आए हैं, जो पिछले साल नवंबर के बाद रोज़ाना केसों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. 7 नवंबर, 2020 के बाद नए मामलों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है, जिस दिन 50,356 नए मरीज़ सामने आए थे.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल ने किया Gaza Masjid और School पर हमला, 24 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article