तपती गर्मी में यूपी-बिहार के लिए अच्छी खबर; अगले 5 दिन लू से राहत के आसार: बारिश की भी संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार में धूल भरी आंधी, गरज और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
लखनऊ/पटना:

पिछले कुछ दिनों से भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी बुरी तरह झुलसा रही है. खासकर देश के उत्तरी हिस्से में तो गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. ऊपर से लागतार जारी लू के थपेड़ों ने लोगों की मुसीबतें और बढ़ा दी है. मई में उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ दक्षिण-पूर्वी प्रायद्वीप में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. 

मई के लिए तापमान और बारिश से जुड़े पूर्वानुमान जारी करते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में मई के महीने में रात में भी गर्मी महसूस होगी. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार में धूल भरी आंधी, गरज और 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

उत्तर प्रदेश के भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और शनिवार के दिन तो बांदा जिले में लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 47 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवायें (लू) चलने की चेतावनी जारी की है. रविवार को मौसम विभाग ने आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जारी किया था. 

30 अप्रैल से 2 मई तक बिहार के कई हिस्सों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बहने का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है. विशेष रूप से उत्तर और दक्षिणी बिहार में आसमान में लगातार बादल छाये रहने के आसार भी जताए गए हैं. इधर मौसम में अचानक बदलाव आने से सूबे के उच्चतम तापमान में एक से चार डिग्री तक गिरावट दर्ज हुई है.

ये भी पढ़ें: विश्व में सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को 8 साल में बर्बाद करने की केस स्टडी बना भारत : राहुल गांधी का तीखा तंज

एक जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी शाम 4 बजे अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक. इस दौरान राज्यों में गर्मी की मौजूदा हालात की समीक्षा और इससे निपटने पर होगी चर्चा. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव  राजेश भूषण ने कल राज्यों को चिट्ठी लिखी और कहा है कि National Action Plan on Heat Related Illnesses" को राज्य अमल में लाएं

Advertisement

VIDEO: Watch: भारतीय बच्‍चे ने गाया देशभक्ति गीत, झूम उठे पीएम मोदी | पढ़ें

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold