पांच दिनों के विदेशी दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, कई सम्मेलनों में लेंगे हिस्सा

पीएम जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने रोम और फिर वैटिकन सिटी जाएंगे. वैटिकन में 30 तारीख को वो पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे. 1 और दो नवंबर को वो ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर हो रहे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन COP26 में हिस्सा लेंगे. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अक्टूबर से दो नवंबर तक देश के बाहर होंगे. पहले पीएम जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने रोम और फिर वैटिकन सिटी जाएँगे. वैटिकन में 30 तारीख को वो पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे. 1 और दो नवंबर को वो ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर हो रहे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन COP26 में हिस्सा लेंगे. 

बता दें कि रोम में होने वाला जी-20 2019 के बाद पहला इन पर्सन सम्मेलन है. इसके पहले 2020 में कोविड संक्रमण के कारण वर्चुअल सम्मेलन हुआ था. जी-20 में कोविड के बाद आर्थिक रिकवरी, किसी भी आने वाली महामारी के लिए तैयारी, मौजूदा महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन और बाकी जरूरतें मुख्य मुद्दे होंगे. 

5 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे पीएम मोदी, उत्तराखंड के लोगों को देंगे कई बड़ी सौगात

1 और 2 नवंबर को विश्व नेताओं के सम्मेलन में पीएम मोदी भी शिरकत करेंगे. दोनों ही सम्मेलनों के अलावा वे इटली के पीएम और यूके के पीएम बोरिंग जॉनसन से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे. इनके अलावा भी कई और देशों के नेताओं के साथ पीएम द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इन वार्ताओं में कई मुद्दों पर भारत का पक्ष सामने रखेंगे, चाहे वो वैक्सीन सर्टिफिकेट की मान्यता हो या भारत की संप्रभुता और सीमाओं की स्थिति हो.

अमित शाह ने नरेंद्र मोदी को आजादी के बाद सबसे कामयाब प्रधानमंत्री बताया

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?
Topics mentioned in this article