झारखंड रोपवे हादसा : सैकड़ों फुट ऊंचाई पर 46 घंटे चली 'जिंदगी के लिए जंग', 56 को बचाया गया, तीन की हुई मौत

झारखंड के देवघर में त्रिकूट पहाड़ियों पर रविवार को रोपवे की कई ट्रॉलियां आपस में टकरा गई थीं, इस हादसे में तीन लोगों की मौत हुई है.

देवघर :

देवघर में त्रिकूट के पास रोपवे हादसे  में केबल कार में फंसे 56 से ज्यादा लोगों को बचा लिया गया है जबकि हादसे में तीन लोगों की मौत हुई है. केबल कार में कुल 59 लोग सवार थे. करीब 46 घंटे तक चले लंबे 'रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन' को भारतीय सेना, वायु सेना, एनडीआरएफ, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और जिला प्रशासन ने आपसी सहभागिता से अंजाम तक पहुंचाया है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को हादसे की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही उन्होंने ट्वीट कर घटना और हादसे में हुई मौतों पर अपनी गहरी संवेदना जताई है. उन्होंने कहा कि मामले की उच्च स्तरीय जांच होगी. रविवार को हादसे वाले दिन 10 लोगों को बचाया गया था, इस दौरान एक की मौत हुई. पहले दिन स्‍थानीय प्रशासन और ग्रामीणों की मदद से बचाव अभियान चलाया गया. दूसरे दिन, सोमवार को वायुसेना, सेना, आईटीबीपी और एनडीआरएफ भी रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में जुड़े. सोमवार को 33 लोगों को सुरक्षित निकाला गया, हालांकि बचाव कार्य के दौरान एक शख्‍स की केबल कार से नीचे गिरने के कारण मौत भी हुई. तीसरे दिन मंगलवार को, वायुसेना के हेलीकॉप्‍टरों ने 13 लोगों को बचाया गया हालांकि बचाव कार्य के दौरान एक बुजुर्ग महिला की ऊंचाई से गिरकर मौत हुई.   

वहीं झारखंड उच्च न्यायालय ने देवघर रोपवे घटना का स्वत: संज्ञान लिया है और मामले की जांच के आदेश दिए हैं.  कोर्ट इस मामले में 26 अप्रैल को सुनवाई करेगी. देवघर के उपायुक्त (डीसी) मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि यात्रियों को वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों की मदद से निकाला गया है. तकनीकी खराबी की वजह से रोपवे की कारें आपस में टकरा गई थीं, जिस वजह से यह हादसा हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि घटना की जांच कराई जाएगी और लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

गौरतलब है कि झारखंड के देवघर में त्रिकूट पहाड़ियों पर रविवार को रोपवे की कई ट्रॉलियां आपस में टकरा गई थीं, इस हादसे में तीन लोगों की मौत हुई है. रविवार के इस हादसे में 12 केबिनों में कई दर्जन लोग फंस गए थे . घायलों को इलाज के लिए देवघर सदर अस्पताल भेजा गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-
"बधाई, क्षेत्र को आतंकवाद से मुक्‍त चाहता है भारत'': पीएम मोदी ने पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री को दीं शुभकामनाएं

CM ऑफिस के बाद UP सरकार का ट्विटर अकाउंट भी हैक, DP बदल किए ऐसे ट्वीट..
आम लोग चाहेंगे तो सक्रिय राजनीति में जरूर आऊंगा : रॉबर्ट वाड्रा