भारत में Hate Speech समेत एक करोड़ से ज्यादा शिकायतों पर Facebook ने की "कार्रवाई"

फेसबुक ने कहा है कि 1 से 31 जनवरी के बीच फेसबुक ने करीब 1.16 करोड़ से ज्यादा सामग्री पर कार्रवाई की. जबकि इंस्टाग्राम ने 32 लाख से ज्यादा कंटेंट पर इस दौरान कदम उठाया.

Advertisement
Read Time: 15 mins
F
नई दिल्ली:

भारत में बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट फेसबुक (Facebook India) को देश में बड़े पैमाने पर शिकायतें मिली हैं.  सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने कहा है कि उसने जनवरी माह में ही एक करोड़ से ज्यादा कंटेंट पीस (Content Violation) पर कार्रवाई की है. मेटा ने एक बयान में कहा है कि उसने 1.16 करोड़ कंटेंट पोस्ट पर कार्रवाई की है, जिन्होंने फेसबुक की नियम-कायदों की 13 श्रेणियों का उल्लंघन किया. इसमें हेट स्पीच (Hate Speech)  डराने-धमकाने, उत्पीड़न, बच्चों की जान खतरे में डालना, खतरनाक संगठन और व्यक्ति, अश्लीलता और यौन गतिविधियों से जुड़ी शिकायतें शामिल हैं. हेट स्पीच, सुसाइड, आत्मघाती कदम उठाने, स्पैम और हिंसा भरे कंटेंट को लेकर भी कदम उठाया गया है. आईटी नियमों के तहत फेसबुक इंडिया की मासिक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है.

रूस ने Facebook पर लगाया बैन! कहा- रूसी मीडिया की रक्षा का सवाल

फेसबुक ने कहा है कि 1 से 31 जनवरी के बीच फेसबुक ने करीब 1.16 करोड़ से ज्यादा सामग्री पर कार्रवाई की. जबकि इंस्टाग्राम ने 32 लाख से ज्यादा कंटेंट पर इस दौरान कदम उठाया. गौरतलब है कि हेट स्पीच, फेक न्यूज, (hate speech, fake news)  गलत जानकारी जैसी शिकायतों को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की काफी आलोचना होती रही है. सरकार और अन्य मंचों से लगातार मांग हो रही है कि इन सोशल मीडिया मंचों को जवाबदेह बनाया जाए. 

आईटी नियमों के हिसाब से 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म को निश्चित समयावधि में कंप्लायंस रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है. इसमें शिकायतों का आंकड़ा और उन पर कार्रवाई का ब्योरा शामिल है. इसमें हटाए गए या निष्क्रिय किए गए कंटेंट का ब्योरा शामिल है. 

Advertisement

फेसबुक ( Facebook Meta) द्वारा हटाए गए कंटेंट में 65 लाख स्पैम, 18 लाख हिंसा से जुड़ी सामग्री, 14 लाख अश्लीलता और यौन गतिविधि ( nudity and sexual activity) और 28600 से ज्यादा हेट स्पीच के मामले शामिल हैं. डराने-धमकाने और प्रताड़ित करने की 2.33 लाख, सुसाइड और खुद को नुकसान पहुंचाने के 2.56 लाख, आतंकवाद और खतरनाक संगठनों से जुड़े 3.02 लाख कंटेंट शामिल हैं. फेसबुक का कहना है कि वो 911 रिपोर्ट्स पर भी 100 फीसदी जवाब दे रहा है. 

Advertisement
Topics mentioned in this article