80 साल की डेमोक्रेट नेता नैंसी पेलोसी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर चुनी गईं

नैंसी पेलोसी ने 216 वोट हासिल किए. जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार केविन मैक्कार्थी को 209 वोट मिले. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन भी 78 साल के हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
वाशिंगटन:

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की दिग्गज नेता नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) को दूसरी बार प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रंजेटेटिव) की स्पीकर चुना गया है. 80 साल की नैंसी पेलोसी ने 216 वोट हासिल किए. जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार केविन मैक्कार्थी को 209 वोट मिले. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन भी 78 साल के हैं. 

हाउस ऑफ रिप्रंजेटिव (US House of Representatives) के एक अधिकारी ने कहा कि कुल 427 वोट डाले गए. इनमें दो अन्य प्रत्याशियों को टैमी डकवर्थ और सांसद हकीम जेफरीज को एक-एक वोट मिला. खास बात रही कि छह डेमोक्रेट (Democrat) सांसदों ने पेलोसी को वोट नहीं दिया. जबकि सभी 209 रिपब्लिकन (Republican) सांसदों के के वोट केविन के पक्ष में पड़े,  जो अब सदन में अल्पमत के नेता हैं. डेमोक्रेट के पास सदन में 222 सदस्यों के साथ बहुमत है.

पेलोसी ने ट्वीट किया कि 117वीं कांग्रेस में बतौर स्पीकर सेवाएं देने के लिए चुने जाने पर वह सम्मानित महसूस कर रही हैं.  अमेरिकी प्रतिनिधिसभा में 435 सदस्यों को मतदान करने को अधिकार है, जबकि छह ऐसे सदस्य हैं, जो वोट नहीं डाल सकते. पेलोसी को मामूली अंतर से जीत मिली, लेकिन 2014 की तुलना में उन्हें इस बार दो वोट अधिक मिले.

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भी पेलोसी को बधाई दी. बाइडेन ने कहा कि स्पीकर पेलोसी को आज प्रतिनिधि सभा का स्पीकर दोबारा चुने जाने को लेकर वह बधाई देते हैं. नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने कहा कि  कैलिफोर्निया की उनकी साथी नैंसी पेलोसी को प्रतिनिधि सभा का दोबारा स्पीकर चुने जाने पर बधाई. मानवाधिकार मुद्दों की बड़ी समर्थक पेलोसी ने चुने जाने के बाद कहा कि नई संसद की शुरुआत बड़े चुनौतीपूर्ण समय में हो रही है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन