जल्द ही कनाडा में भी काम कर सकेंगे एच-1बी वीसा धारक, परिवारों को भी मिलेगा लाभ

कनाडा के आव्रजन मंत्री (इमिग्रेशन मिनिस्टर) शॉन फ्रेज़र ने कहा कि सरकार इस साल के अंत तक दुनिया के कुछ सबसे प्रतिभाशाली लोगों के लिए आव्रजन स्ट्रीम विकसित करेगी, जो टेक कंपनियों के लिए काम करने के लिए कनाडा आ सकेंगे, चाहे उनके पास पहले से नौकरी हो या न हो.

Advertisement
Read Time: 10 mins
जिन आवेदकों को मंज़ूरी मिल जाएगी, उन्हें नए फैसले के तहत तीन साल तक की अवधि का ओपन वर्क परमिट दिया जाएगा...
ओटावा:

कनाडा सरकार एक ओपन वर्क-परमिट स्ट्रीम बनाने जा रही है, जिससे 10,000 अमेरिकी एच-1बी वीसा धारकों को कनाडा आकर काम करने की अनुमति मिल सकेगी. यह घोषणा मंगलवार को कनाडा के आव्रजन मंत्री (इमिग्रेशन मिनिस्टर) शॉन फ्रेज़र ने की. आधिकारिक विज्ञप्ति में कनाडा के आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्रालय ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत एच-1बी वीसा धारकों के परिवार के सदस्यों को भी अध्ययन या वर्क परमिट प्रदान किया जाएगा.

विज्ञप्ति में कहा गया, "हाई-टेक क्षेत्रों में हज़ारों कर्मी ऐसी कंपनियों में काम कर रहे हैं, जिनका कनाडा और अमेरिका दोनों में काफी काम होता है, और अमेरिका में काम करने वाले लोग अक्सर एच-1बी विशेष व्यवसाय वीसा रखते हैं... 16 जुलाई, 2023 तक अमेरिका में मौजूद एच-1बी विशेष व्यवसाय वीसा धारक, और उनके साथ रह रहे परिवार के करीबी सदस्य कनाडा आने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे..."

जिन आवेदकों को मंज़ूरी मिल जाएगी, उन्हें नए फैसले के तहत तीन साल तक की अवधि का ओपन वर्क परमिट दिया जाएगा.

विज्ञप्ति में कहा गया है, "वे कनाडा में कहीं भी लगभग किसी भी नियोक्ता के लिए काम करने में सक्षम होंगे... उनके पति या पत्नी और आश्रित भी आवश्यकतानुसार कार्य या अध्ययन परमिट के साथ अस्थायी आवास वीसा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे..."

कनाडा स्थित CBC न्यूज़ के अनुसार, शॉन फ्रेज़र ने कहा कि सरकार इस साल के अंत तक दुनिया के कुछ सबसे प्रतिभाशाली लोगों के लिए आव्रजन स्ट्रीम विकसित करेगी, जो टेक कंपनियों के लिए काम करने के लिए कनाडा आ सकेंगे, चाहे उनके पास पहले से नौकरी हो या न हो.

हालांकि शॉन फ्रेज़र ने यह स्पष्ट नहीं किया कि कौन इसका पात्र होगा या कितने लोगों को स्ट्रीम में प्रवेश दिया जाएगा.

Advertisement

एच-1बी वीसा विदेशी नागरिकों को प्रौद्योगिकी क्षेत्र सहित कुछ विशेष व्यवसायों में अस्थायी रूप से अमेरिका में काम करने की अनुमति देता है. महामारी के दौरान टेक कंपनियों ने जमकर भर्तियां की थीं, लेकिन उसके बाद से बड़ी तादाद में लोगों को नौकरी से निकालना शुरू कर दिया. इससे बहुत से एच-1बी वीसा धारकों नई नौकरियां तलाश करने के लिए मजबूर होना पड़ा.

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: टीम इंडिया की विक्ट्री परेड पहुंची Wankhede Stadium