भारतीय मूल की सैटेलाइट एक्सपर्ट आरती बाहरी अंतरिक्ष से जुड़े मामलों के UN कार्यालय की निदेशक नियुक्त

यूएनओओएसए अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल, वहां वैज्ञानिक अन्वेषण और सतत आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए अंतरिक्ष विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के उपयोग के मामले में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में काम करता है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
आरती यूएनओओएस निदेशक के रूप में इटली की सिमोनेत्ता दि पिप्पो की जगह लेंगी.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने विएना में बाहरी अंतरिक्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओओएसए) के निदेशक पद पर भारतीय मूल की ब्रिटिश उपग्रह विशेषज्ञ आरती होल्ला-मैनी की नियुक्ति की है. यूएनओओएसए अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल, वहां वैज्ञानिक अन्वेषण और सतत आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए अंतरिक्ष विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के उपयोग के मामले में अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में काम करता है.

आरती यूएनओओएस निदेशक के रूप में इटली की सिमोनेत्ता दि पिप्पो की जगह लेंगी. उनके पास अंतरिक्ष क्षेत्र में काम करने का 25 साल से अधिक समय का अनुभव है. सोमवार को यहां जारी एक बयान के मुताबिक, आरती नॉर्थस्टार अर्थ एंड स्पेस में स्थिरता, नीति एवं प्रभाव मामलों की कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में सेवाएं दे चुकी हैं. इससे पहले, वह ग्लोबल सैटेलाइट ऑपरेटर्स एसोसिएशन की महासचिव के रूप में 18 साल से अधिक समय तक काम कर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें : किशनगंज पुल ढहने के मामले में एनएचएआई ने चार अधिकारियों को निलंबित किया

ये भी पढ़ें : मध्य प्रदेश में PM मोदी : प्रधानमंत्री ने 5 वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, बिहार-झारखंड को पहली बार ये सौगात

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Mumbai Airport से बाहर निकली भारतीय टीम | T20 World Cup 2024