माइक्रोन टेक्नोलॉजी के CEO संजय मेहरोत्रा हुए PM मोदी के कायल, बोले- भारत के प्रति उनके दृष्टिकोण से बहुत प्रभावित

भारत सरकार देश में सेमीकंडक्टर विकास को प्रोत्साहन दे रही है. सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) की भी घोषणा की गई है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
वैश्विक कंपनियां सेमीकंडक्टर के लिए भारत को एक व्यवहार्य निवेश गंतव्य के रूप में देख रही
वाशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी चिप कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी को भारत में आने का न्योता दिया है. माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा ​​ने मोदी के साथ बैठक के बाद कहा कि पीएम मोदी से मेरी मुलाकात बहुत अच्छी रही. मैं भारत के प्रति उनके दृष्टिकोण और भारत द्वारा की जा रही प्रगति से बहुत प्रभावित हूं. हमने कई विषयों पर चर्चा की और हम वास्तव में भारत में अधिक अवसरों की आशा करते हैं.

संजय मेहरोत्रा ​​ने कही, "हम भारत में बड़े अवसरों की उम्मीद करते हैं. माइक्रोन मेमोरी और स्टोरेज में वैश्विक स्तर पर अग्रणी कंपनी है. हम सभी बाजारों में मेमोरी और स्टोरेज के आपूर्तिकर्ता हैं. हम जबर्दस्त सफलता हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री और भारत के सभी लोगों के साथ मिलकर काम करने को लेकर बहुत उत्सुक हैं."

Advertisement

जनरल इलेक्ट्रिक के सीईओ एच लॉरेंस कल्प के साथ बैठक में मोदी ने कंपनी को भारत के विमानन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया. बयान में कहा गया है कि मोदी ने भारत में विनिर्माण की दीर्घावधि की प्रतिबद्धता के लिए जीई की सराहना की.

भारत सरकार देश में सेमीकंडक्टर विकास को प्रोत्साहन दे रही है. सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) की भी घोषणा की गई है. वैश्विक कंपनियां सेमीकंडक्टर के लिए भारत को एक व्यवहार्य निवेश गंतव्य के रूप में देख रही हैं. भारत खुद को इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर के लिए एशिया में सबसे आकर्षक स्थलों में से एक के रूप में स्थापित कर रहा है.

वर्ष 2021 में भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार का मूल्य 27.2 अरब डॉलर था और सालाना 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 2026 तक इसके 64 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. सेमीकंडक्टर इकाइयां स्थापित करना एक ऊंची विशेषज्ञता वाला जटिल और महंगा काम है.

Advertisement

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन पहुंचे हैं. न्यूयॉर्क में उन्होंने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया. इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, राजनयिक और दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं.

ये भी पढ़ें :- 
वैवाहिक विवाद में अदालत की सुनवाई से नाखुश व्यक्ति ने न्यायाधीश की कार में तोड़फोड़ की
यूपी के देवबंद में BJP अल्पसंख्यक मोर्चे की बैठक, 150 मुस्लिम बुद्धिजीवियों को दिया जाएगा 'मोदी मित्र' का सर्टिफिकेट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi फिर हुई पानी-पानी, कई इलाक़े डूबे, कैसे निकलेगा हल- विशेषज्ञों ने दी अपनी राय