Zika Virus मच्छर के काटने से फैलता है, इस देश में आया था पहला केस, 5 आम लक्षणों के साथ जानें जरूरी फैक्ट्स

यह मुख्य रूप से एडीज मच्छरों द्वारा प्रसारित एक वायरस के कारण होता है, जो दिन के दौरान काटता है. यही मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया फैलाने के लिए भी जिम्मेदार है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Zika Virus: यह मुख्य रूप से एडीज मच्छरों द्वारा प्रसारित एक वायरस के कारण होता है.

How To Spreads Zika Virus: जीका वायरस मच्छरों के काटने से होने वाला एक फ्लू जैसा वायरस, जो गंभीर जन्म दोष पैदा कर सकता है. जीका के लिए कोई अप्रूव्ड दवाएं या टीके नहीं हैं. डेंगू और मलेरिया की तरह जीका भी एक तरह का वायरस है जो मच्छर से फैलता है. जीका वायरस मुख्य रूप से एडीज मच्छरों द्वारा प्रसारित एक वायरस के कारण होता है, जो दिन के दौरान काटता है. यही मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया फैलाने के लिए भी जिम्मेदार है. इस स्ट्रेन की पहचान पहली बार 1947 में अफ्रीका में की गई थी, लेकिन मामले तब सुर्खियों में आए जब 2015 में ब्राजील में इसके प्रकोप की पहचान की गई और धीरे-धीरे यह वायरस भारत में भी पहुंच गया. संक्रमित एडीज मच्छर के माध्यम से वायरस सामान्य तरीके से फैलता है लेकिन यह रोग यौन संपर्क से भी फैल सकता है.

1. जीका वायरस मच्छर के काटने और यौन संपर्क से फैलता है

जीका वेस्ट नाइल, येलो फीवर और डेंगू वायरस से संबंधित एक वायरस है जो मुख्य रूप से संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. जिस व्यक्ति को मच्छर काटता है, जिसमें वायरस होता है, वह विषाणु बन जाता है. जीका वायरस यौन संचारित भी हो सकता है.

2. जीका वायरस संक्रमण के लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं

संक्रमित होने वाले 80 प्रतिशत लोगों में कभी लक्षण नहीं होते हैं. जो लोग लक्षणों का अनुभव करते हैं, उनमें जीका वायरस के सबसे आम लक्षण बुखार और दाने हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यह मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द और नेत्रश्लेष्मलाशोथ (खुजली, लाल आंखें) भी पैदा कर सकता है.

Advertisement

3. अजन्मे शिशुओं को जीका वायरस का सबसे अधिक खतरा होता है

जब गर्भवती महिलाएं जीका से संक्रमित होती हैं, तो अजन्मे बच्चे को खतरा हो सकता है. सीडीसी की एक साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन 9 गर्भवती अमेरिकी यात्रियों का उन्होंने अध्ययन किया, उनमें जीका वायरस दो प्रारंभिक गर्भावस्था के नुकसान, दो वैकल्पिक समाप्ति, गंभीर माइक्रोसेफली वाले बच्चे के जन्म, दो हेल्दी जन्म और दो निरंतर स्वस्थ होने से जुड़ा था. 

Advertisement

5. जीका अफ्रीका में शुरू हुआ और तेजी से फैल गया

मूल रूप से जीका नाम का यह वायरस पहली बार 1947 में युगांडा के जीका जंगल में एक रीसस मकाक में खोजा गया था. वहां के शोधकर्ताओं ने पाया कि यह मच्छरों में रहता है, और उन्होंने प्रयोग के माध्यम से सीखा कि यह चूहों को भी संक्रमित कर सकता है. 1951 से 1981 तक पूरे अफ्रीका और एशिया में, और 2007 में पोलिनेशिया में प्रकोप की सूचना मिली. जहां 73 प्रतिशत आबादी संक्रमित थी, लेकिन जब से 2014 में लैटिन अमेरिका में पहला मामला सामने आया था, तब से यह वायरस तेजी से फैल गया है. 

Advertisement

6. जीका वायरस के लक्षण

जीका वायरस से संक्रमित कई लोगों में लक्षण नहीं होंगे या केवल हल्के लक्षण होंगे. जीका के सबसे आम लक्षण हैं:

Advertisement
  • बुखार
  • जल्दबाज
  • सिरदर्द
  • जोड़ों का दर्द
  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ (लाल आँखें)
  • मांसपेशियों में दर्द

7. नाइजीरिया में पहली बार मनुष्य में मिला जीका वायरस

जीका वायरस पहली बार 1947 में युगांडा में बंदरों में पहचाना गया. मनुष्य में जीका वायरस पहली बार वर्ष 1954 में दक्षिण अफ्रीका के नाइजीरिया में मिला. जीका संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी का पहला बड़ा प्रकोप 2007 में याप द्वीप से हुआ था. वर्तमान में कई देश जीका वायरस के प्रकोप का अनुभव कर रहे हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NDTV Auto Show: TVS iQube, Vida V1 Pro & Ather 450S में कौन बेहतर ? | NDTV India