World Thrombosis Day 2021: थ्रोम्बोसिस क्या है? एक्सपर्ट से जानिए इस बीमारी के कारण, प्रकार और उपचार

World Thrombosis Day: वर्ल्ड थ्रोम्बोसिस डे हर साल 13 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन अलग-अलग प्रकार के थ्रोम्बोसिस और इस स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने का प्रयास करता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
थ्रोम्बोसिस एक रक्त के थक्के का निर्माण है जिसे थ्रोम्बस के रूप में जाना जाता है

World Thrombosis Day 2021: थ्रोम्बोसिस सबसे आम और अपरिहार्य स्थितियों में से एक है जो किसी व्यक्ति में हो सकती है. रक्त के थक्के जमने को थ्रोम्बस के रूप में जाना जाता है, और जब यह रक्त का थक्का रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है, तो इसे थ्रोम्बोसि सकहा जाता है. रक्त के थक्के काफी सामान्य होते हैं. वे किसी भी धमनी पर बन सकते हैं और हृदय, फेफड़े या मस्तिष्क जैसे अन्य अंगों में जाने में सक्षम होते हैं. आमतौर पर, रक्त के थक्के हानिरहित होते हैं और अपने आप घुल जाते हैं. हालांकि, रक्त के थक्के गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर सकते हैं; यह दिल के दौरे या ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को भी बढ़ाता है.

Advertisement

World Thrombosis Day: प्रकार, निदान, उपचार और बहुत कुछ

रक्त के थक्कों के प्रकार | Types Of Blood Clots

रक्त के थक्के की स्थिति के आधार पर थ्रोम्बसिस को मुख्य रूप से शिरापरक थ्रोम्बोसिस या धमनी थ्रोम्बोसिस के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है.

विषैला थ्रोम्बोसिस तब हो सकती है जब नसों में रक्त के थक्के (नसें रक्त को हृदय तक ले जाती हैं) और अक्सर अनिर्धारित और घातक होता है, फिर भी इलाज योग्य होता है. इसे आगे भी अलग-अलग किया जा सकता है:

Advertisement
  • डीप वेन थ्रोम्बोसिस
  • पोर्टल वेन घनास्त्रता
  • सेरेब्रल वेनस थ्रॉम्बोसिस
  • बुद्ध-चियारी सिंड्रोम
  • शिरापरक थोरैसिक आउटलेट सिंड्रोम

धमनी थ्रोम्बोसिस एक ऐसी स्थिति है जब रक्त को अन्य अंगों तक ले जाने वाली धमनियों में रक्त के थक्के बन जाते हैं. धमनी थ्रोम्बोसिस हृदय को रक्त की आपूर्ति को अवरुद्ध कर सकती है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है. जब मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं में थक्का जम जाता है, तो यह स्थिति ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकती है.

Advertisement

एक डीप वेन का थक्का दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी जटिलताओं का कारण नहीं बनता है; यह केवल धमनी थ्रोम्बोसिस है जो खतरनाक हो सकती है.

Advertisement

थ्रोम्बोसिस के तीन मुख्य कारण हो सकते हैं: विरासत में मिला थ्रोम्बोसिस दोष, रक्त वाहिकाओं में चोट और अनियमित ब्लड सर्कुलेशन. अवरुद्ध धमनियों या नसों के स्थान के आधार पर थ्रोम्बोसिस गंभीर है.

Advertisement

कुछ सामान्य जटिलताओं में प्रभावित क्षेत्र में हाइपोक्सिया, सांस लेने में समस्या, दर्द या लालिमा शामिल हैं. कुछ मामलों में, रक्त का थक्का शरीर के माध्यम से यात्रा कर सकता है; एक गतिमान थक्का विशेष रूप से खतरनाक होता है और इसे एम्बोलिज्म कहा जाता है.

निदान और उपचार-

रक्त के थक्के के लक्षणों का पता लगाने से थ्रोम्बोसिस के उचित निदान में मदद मिल सकती है. आपका हेल्थ केयर प्रोवाइडर आपके परिवार के चिकित्सा इतिहास और अन्य परीक्षणों जैसे- ब्लड टेस्ट, अल्ट्रासाउंड (रक्त के प्रवाह की जांच करने के लिए), वेनोग्राफी, या यहां तक ​​कि रक्त के थक्के के कुछ स्थानों के लिए एमआरआई / सीटी के माध्यम से आपकी जांच कर सकता है.

थ्रोम्बोसिस का उपचार उम्र, समग्र स्वास्थ्य, उपचार के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया और उपचारों पर भी निर्भर करता है. फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के मामलों में तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की सलाह दी जाती है. डीप वेन थ्रोम्बोसिस के मामले में दवा दर्द और सूजन का इलाज करने में मदद कर सकती है. डीप वेन थ्रोम्बोसिस (DVT) के लिए एक अन्य समवर्ती विधि गंभीर मामलों के लिए कंप्रेशन स्टॉकिंग्स है. अन्य उपचारों में रक्त के थक्के को तोड़ने के लिए थक्कारोधी, कैथेटर और अन्य दवाएं शामिल हो सकती हैं.

थ्रोम्बोसिस इलाज योग्य है, लेकिन रक्त के थक्कों को रोकने के लिए अपने शरीर की नियमित देखभाल करके आप इससे बच सकते हैं. रक्त के थक्के जमने की स्थिति नसों और धमनियों में ब्लॉकेज के कारण होती है. सक्रिय जीवन जीना, टहलना (लंबे समय तक बैठने वाले लोगों के लिए), शराब का सेवन कम करना, धूम्रपान से बचना और व्यक्तिगत जोखिम कारकों के आधार पर डॉक्टर की सलाह का पालन करना इसे जटिल होने से बचा सकता है.

(डॉ वीरेंद्र श्योराण एक वरिष्ठ सलाहकार, इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट, मेदांता-द मेडिसिटी, गुरुग्राम, भारत में पेरिफेरल वैस्कुलर एंड एंडोवास्कुलर साइंसेज के डिवीजन हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Featured Video Of The Day
Hemant Soren Released: क्या हेमंत सोरेन फिर संभालेंगे Jharkhand की कमान? | NDTV India
Topics mentioned in this article