World Menstrual Hygiene Day: कब है विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस, जानें तिथि, इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Menstrual Hygiene Day 2022: मासिक धर्म स्वच्छता दिवस या वर्ल्ड मेंट्रुअल हाइजीन डे प्रत्येक साल अलग अलग थीम के साथ मनाया जाता है. यहां इस दिन का इतिहास, महत्व और इस साल की थीम के बारे में जानें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

World Menstrual Hygiene Day 2022: मासिक धर्म स्वच्छता दिवस एक एनुअल अवेयरनेस डे है जो हर साल 28 मई को पड़ता है. यह दिन वैश्विक स्तर पर बेहतर मेंट्रुअल हाइजीन (Menstrual Hygiene) और मैनेजमेंट के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है. मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (एमएच दिवस) प्रत्येक साल अलग अलग थीम (Theme) के साथ मनाया जाता है. जो दुनिया भर में महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए इंटरनेशनल एक्शन डे के साथ मेल खाती हो. यह दिन मेंट्रुअल केयर (Menstrual Care) के महत्व के बारे में बताने और समझने के बारे में है. इसके साथ ही मासिक धर्म के दौरान महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले सोशल इश्यू और हाइजीन प्रोडक्ट्स तक पहुंच नहीं रखने वालों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है.

Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स के दौरान कैसे रखें साफ-सफाई और हाइजीन का ख्‍याल, यहां है आसान टिप्‍स

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का इतिहास | World Menstrual Hygiene Day History

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पहली बार 2013 में जर्मन नॉन प्रोफिटेबल WASH यूनाइटेड द्वारा बनाया गया था. यह विश्व स्तर पर 2014 में मनाया गया था और तब से यह लगातार मनाया जा रहा है. पिछले तीन सालों से वर्ल्ड मेंट्रुअल हाइजीन डे मूवमेंट ने हैशटैग #ItsTimeForAction का उपयोग करके मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता में कार्रवाई और निवेश का आह्वान किया है.

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का इतिहास का महत्व | World Menstrual Hygiene Day Significance

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में सभी के लिए अच्छे मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए गैर-लाभकारी, सरकारी एजेंसियों, व्यक्तियों और मीडिया की आवाजों और कार्यों को एक साथ लाना है. इस दिन का उद्देश्य चुप्पी तोड़ना, जागरूकता बढ़ाना और मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के आसपास के नकारात्मक सामाजिक मानदंडों को बदलना है.

Advertisement

एलर्जी से शरीर पर लाल चकत्ते निकल आए हैं, तो इन 5 क्विक और इफेक्टिव घरेलू नुस्खों से पाएं जल्द राहत

Advertisement

यह दिन वैश्विक, राष्ट्रीय और स्थानीय लेवल पर मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए कार्रवाई को प्रेरित करने के लिए निर्णय लेने वालों को शामिल करने और राजनीतिक प्राथमिकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है.

Advertisement

वर्ल्ड मेंट्रुअल हाइजीन डे 2022 की थीम | World Menstrual Hygiene Day 2022 Theme

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022 की थीम "एक ऐसी दुनिया बनाना जहां 2030 तक कोई महिला या लड़की मेंट्रुएट के कारण पीछे नहीं रहती हो".

Advertisement

आधिकारिक वेबसाइट ने कहा, "इसका मतलब एक ऐसी दुनिया है जहां हर लड़की या महिला को अपने मासिक धर्म को सुरक्षित, स्वच्छता, आत्मविश्वास और बिना शर्म के मैनेज करने का अधिकार है."

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza में युद्ध का एक साल, Palestine के समर्थन में दुनिया भर में प्रदर्शन