मिर्च खाते ही क्यों होती है जलती है जीभ? क्या है इसका कारण, दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन सी है?

Why Are Chillies Hot : मिर्च या तीखा खाना खाने के बाद जीभ में तेज जलन होने लगती है. कई बार यह जलन काफ़ी बढ़ भी जानती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, मिर्च खाने के बाद जीभ में इतनी तेज जलन क्यों होती है?

Advertisement
Read Time: 3 mins
मिर्च खाने के बाद आखिर क्यों होती है जलन

Why Are Chillies Hot : दुनिया भर में खाने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है. सभी लोग अलग-अलग तरह का खाना खाते हैं और पसंद भी करते हैं. कुछ लोग तो सिर्फ खाने का जायका पता करने के लिए देश-विदेश घूमते हैं. ऐसे ही कुछ लोग होते हैं जिन्हें तीखा या स्पाइसी खाना पसंद होता है. खाने को तीखा बनाने का काम मिर्च करती है. जिसे दुनिया भर में अलग-अलग तरह के व्यंजन में खाया जाता है, लेकिन कई बार ज्यादा मात्रा में मिर्च खाने के बाद जीभ में बहुत तेज जलन होने लगती है? तो चलिए जानते हैं कि आखिर मिर्च खाने के बाद जीभ में जलन क्यों होती है?

Advertisement


मिर्च खाने के बाद क्यों होती है जलन (Why Are Chillies Hot)


क्यों लगता है तीखा?

मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक तत्व होता है. जिससे मिर्च को आंख में लगाने या खाने पर तेज जलन होती है. ये तत्व मिर्ची के हर बीज में उपस्थित होता है. यही कारण है कि मिर्च ज्यादा खाने से तीखा लगता है. 

कैसे लगता है तीखा?

मिर्च के बीज जब जीभ पर लगते हैं तो इसमें मौजूद कैप्साइसिन तत्व त्वचा से रिएक्शन करता है और खून में एक केमिकल रिलीज करता है. इसके बाद हमारे शरीर की कोशिकाएं दिमाग तक ये संकेत पहुंचाती है और व्यक्ति को तेज गर्मी और जलन लगने लगती है.

Advertisement

जलन क्यों नहीं होती पानी से शांत?

मिर्च में उपस्थित कैप्साइसिन कंपाउंड पानी में अघुलनशील होता है. ऐसे में यदि मिर्च खाने के बाद पानी पी भी लिया जाए, तो ये जीभ की जलन को शांत नहीं कर पाता. मिर्च खाने के बाद भी अगर बेहद जलन हो तो आप दूध या दही पी सकते हैं.

Advertisement

दुनिया की सबसे तीखी मिर्च

वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार अब तक दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची कैरोलीना रीपर को माना जाता रहा है. लेकिन कुछ दिन पहले पेपर एक्स मिर्च ने यह रिकॉर्ड तोड़ा है. अब मौजूदा समय में पेपर एक्स मिर्च दुनिया की सबसे तीखी मिर्च है. पेपर एक्स मिर्च का तीखापन 26.93 लाख स्कोविल हीट यूनिट्स है. कैरोलीना रीपर का तीखापन 16.41 लाख स्कोविल हीट यूनिट्स है.

Advertisement

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Bumrah की Bowling, Rohit की Captaincy और 'Virat' बैटिंग, देश के नाम ऐतिहासिक जीत!
Topics mentioned in this article