झुर्रियों के साथ स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में भी मदद कर सकता है ये विटामिन, आपकी खूबसूरती पर लगाता है चार चांद

विटामिन 'ई' चेहरे की झुर्रियों से छुटकारे के लिए फायदेमंद है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर विटामिन 'ई' झुर्रियों को खत्म करने के लिए लाभकारी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

‘आज की रात मजा हुस्न का आंखों से लीजिए', ये गाना सुन और देखकर हर किसी के मन में तमन्ना जैसा ग्लैमर पाने का ख्वाब पनपता होगा, लेकिन उनकी ये ‘तमन्ना' आखिर पूरी कैसे होगी, ये अपने आप में एक बड़ा सवाल है. चेहरे पर क्या लगाएं या क्या ऐसा खाएं, जो आपके चेहरे पर भी ऐसा निखार आए. इन तमाम सवालों के जवाब एक ऐसे नुस्खे में हैं, जो बिना ज्यादा एक्स्ट्रा खर्च किए आपके चेहरे को नया निखार दे सकता है. 

हम बात कर रहे हैं विटामिन 'ई' की, जो हर किसी की त्वचा के लिए वरदान साबित हो सकती है. विटामिन 'ई' को स्किन में ग्लो लाने के लिए काफी कारगर माना गया है, जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है. विटामिन 'ई' बहुत महंगी भी नहीं होती है, जिससे आप ज्यादा एक्स्ट्रा खर्च और नेचुरल प्रोसेस के साथ अपनी सुंदरता को और भी बेहतर बना सकते हैं.

डॉक्टर ने बताया शरीर में विटामिन 'के' की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए भी विटामिन 'ई' को काफी लाभकारी है. इसे आप एक मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही धूप में 'सनबर्न' से निजात पाने के लिए भी विटामिन 'ई' के इस्तेमाल को चेहरे के लिए अच्छा माना गया है, जो नेचुरल ब्यूटी को और भी सुंदर बनाता है. स्किन के रूखेपन के लिए भी विटामिन 'ई' की हेल्प ली जा सकती है.

Advertisement

विटामिन 'ई' चेहरे की झुर्रियों से छुटकारे के लिए फायदेमंद है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर विटामिन 'ई' झुर्रियों को खत्म करने के लिए लाभकारी है. यही नहीं, आप इसका इस्तेमाल स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए भी कर सकते हैं. इसके अलावा, विटामिन 'ई' आपके चेहरे से गंदगी को हटाने का भी काम करता है. इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं, जो आपकी त्वचा को निखार देगा और चेहरे पर जमी गंदगी को साफ करने का काम करेगा. इसके अलावा, सही आहार लेना, भरपूर पानी पीना, पर्याप्त नींद लेना, सही जीवन शैली अपनाना और तनाव न लेना भी चेहरे पर अच्छे निखार के लिए बेहद जरूरी है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?