मां बनने की सही उम्र क्‍या है, 40 की उम्र में प्रेगनेंट होना क्‍यों हो जाता है मुश्‍क‍िल, जानें अपने सवालों के जवाब

डॉक्टर मां बनने के लिए सबसे सटीक उम्र 25 से 30 साल के बीच मानते हैं. लेकिन आजकल अपने करियर पर ध्यान देने  वाली औरतें 30 के बाद ही शादी करती है और कुछ साल बाद ही बच्चा प्लान करती हैं. ऐसे में कुछ शारीरिक दिक्कतें भले ही आती हों लेकिन ये मदर दूसरी मदर के मुकाबले कहीं से भी कमजोर नहीं पड़ती दिखतीं. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Motherhood Struggle Of Getting Pregnant In Late 40: मां बनने के लिए अब उम्र की कोई सीमा नहीं रही है. नए जमाने में वर्किंग वुमेन ने इस दिशा में कई आयाम स्थापित किए हैं और अब 25 ही नहीं 20 और 40 साल के बाद भी औरतें मां बन रही हैं और अच्छी तरह से बच्चों की परवरिश कर रही हैं.  करियर के साथ साथ शादी देर से करना भी एक बड़ी वजह है कि आजकल औरतें देर से मां बनना प्रिफर कर रही हैं.

हालांकि देखा जाए तो डॉक्टर मां बनने के लिए सबसे सटीक उम्र 25 से 30 साल के बीच मानते हैं. लेकिन आजकल अपने करियर पर ध्यान देने  वाली औरतें 30 के बाद ही शादी करती है और कुछ साल बाद ही बच्चा प्लान करती हैं. ऐसे में कुछ शारीरिक दिक्कतें भले ही आती हों लेकिन ये मदर दूसरी मदर के मुकाबले कहीं से भी कमजोर नहीं पड़ती दिखतीं. 

किस उम्र में मां बनना चाहि‍ए

हालांकि मां बनने की कोई परफेक्ट उम्र तय नहीं की जा सकती, लेकिन ये भी सच है कि जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है महिला हो या पुरुष, उनके शरीर की प्रजनन क्षमता कमजोर होती जाती है. 25 साल की उम्र में प्रजनन क्षमता बहुत असरदार होती है और जैसे जैसे उम्र बढ़ती है,ये क्षमता कमजोर होती जाती है लेकिन नए जमाने में आईवीएफ, फ्रीजिंग एग्स प्रोसेस आदि के चलते महिलाएं 50 साल की उम्र में भी मां बनने का सुख पा रही हैं. 

Advertisement

Getting Pregnant In 25 : पच्चीस साल की बात करें तो इस उम्र में मां बनना बहुत ही आसान होता है, शरीर मां बनने के लिए तैयार होता है, अंडाणु उत्पादन चरम पर होता है और जन्म देने का दर्द मां सहन कर सकती है. लेकिन बच्चे की परवरिश को ध्यान में रखते हुए ये कहा जाता है कि इस उम्र की मां चूंकि खुद भी बहुत मैच्योर नहीं होती, इसलिए उसे बच्चे के पालन पोषण में दिक्कतें आती हैं. हालांकि ये समय बच्चा पैदा करने के लिए शारीरिक तौर पर काफी अच्छा होता है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें : क्या है स्ट्रैंथ ट्रेनिंग? जो एक हफ्ते में कम कर सकती है वजन, जानें इसके फायदे और 7 बेस्‍ट स्ट्रैंथ ट्रेन‍िंग एक्‍सरसाइज

Advertisement

30 से 40 की उम्र में मां बनना 

दूसरी तरफ अगर 30 से 40 साल की बात करें तो महिलाएं इस समय बच्चा पैदा करने के लिए इसलिए सोच रही हैं क्योंकि वो अपने करियर में अच्छी तरह  स्थापित हो गई होती हैं. 30 से 40 साल की उम्र की महिलाएं ज्यादा मैच्योर, समझदार, फाइनेशियली इंडिपेंडेंट और काफी हद तक फ्यूचर प्लान करके तैयार रहती हैं. ऐसी महिलाओं को कंसीव करने में शारीरिक दिक्कतें आती हैं. जैसे कंसीव अंडाणुओं की कमी, डायबिटीज आदि. बड़ी उम्र में कंसीव करने पर प्रीक्लैम्पसिया, प्रीटर्म बर्थ जैसी दिक्कतें भी आती हैं. कई महिलाएं ज्यादा उम्र में कंसीव नहीं कर पाती तो वो आईवीएफ का सहारा लेती हैं. ये प्रक्रिया लंबी और खर्चीली होती है. 

Advertisement

इस उम्र में आ जाती है ज्यादा मेच्योरिटी

लेकिन दूसरी नजर से देखा जाए तो मैच्योर महिलाएं यानी ज्यादा उम्र में मां बन रही औरतें अपने बच्चों की परवरिश शानदार तरीके से कर पाती हैं. वो एक मैच्योर, समझदार, अनुभवी मां के तौर पर बच्चे की परवरिश करती हैं. उनके पास बच्चों के लिए लॉजिक होते हैं, वो बच्चों को करियर ओरेंटिएड बनाने में सहयोह करती हैं और वो वर्क और मातृत्व को सही तरीके से हैंडल करने में कामयाब होती हैं. 

लेट प्रेगनेंसी का सेलिब्रिटीज हैं परफेक्ट एग्जांपल

आपने सेलेब्रिटीज को देखा होगा तो अधिकर सेलेब्रिटीज अपनी लेट थर्टीज या फोर्टीज में ही मां बनी हैं और वो अपने करियर के साथ साथ बच्चों को भी शानदार तरीके से पाल रही हैं. इसलिए ये कहा जा सकता है कि 20, 30 हो या 40. हर उम्र में मां बनने की कुछ चुनौतियां हैं तो कुछ फायदे भी हैं. सबसे ज्यादा मैटर करता है मां बनना, क्योंकि ये दुनिया का सबसे सुखद अहसास है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections Results: हरियाणा में जाटलैंड की 33 सीटों पर कौन जीता? | NDTV India
Topics mentioned in this article