Itching Powder: खुजली वाले पाउडर के शरीर पर पड़ते ही क्यों होने लगती है जबरदस्त खुजली और जलन, क्या ये हो सकती है जानलेवा?

What is itching powder: बाजार में खुजली वाले पाउडर भी उपलब्ध है, जिनके स्किन के संपर्क में आने से ही इचिंग शुरू हो जाती है. आखिर ये पाउडर कैसे काम करते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
What to know about itching powder: क्या होता है खुजली वाला पाउडर?

Causes of Itching: दिल्‍ली के सदर बाजार से आजकल 'खुजली गैंग' (Khujli Gang) के सक्रिय होने की खबरें आ रही हैं. इस गैंग के लोग खरीदारी करने आए ऐसे लोगों को शिकार बना रहे हैं जिनके हाथों में सामान होता है. ये लोगों पर खुजली वाला पाउडर (Khujli Wala Powder) डाल देते हैं. जब खुलजी वाले पाउडर के इस्तेमाल से लोगों को इतनी जबरदस्त खुजली होती है कि वह इससे परेशान होकर अपना सामान छोड़ कर खुजली करने लगते हैं.  और इस खुजली गैंग (Khujli Gang) के लोग परेशान लोगों का सामान लेकर फुर्र हो जाते हैं. 

खुजली आखिर कैसे करती है लोगों को डिस्ट्रेक्ट:  खुजली यानी इचिंग एक बड़ी ही अप्रिय अनुभूति या फीलिंग है जो किसी व्यक्ति को अपनी त्वचा को खरोंचने के लिए मजबूर कर देती है. चुभन या जलन जैसी अन्य संवेदनाएं अक्सर इसके साथ होती हैं. शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि खुजली (Khujli) एक सुरक्षात्मक उपाय के रूप में हो सकती है क्योंकि इसकी वजह से इंसान अपने शरीर को खरोंचता है, जिससे स्किन से छोटे जीव, जैसे कि घुन, निकल सकते हैं. बाजार में खुजली वाले पाउडर (Khujli Powder) भी उपलब्ध है, जिनके स्किन के संपर्क में आने से ही इचिंग शुरू हो जाती है.

आखिर ये पाउडर कैसे काम करते हैं. आइए इस बारे में जानते हैं. लेकिन सबसे पहले जानेंगे कि शरीर में खुजली होने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं.

Advertisement

खुजली के कारण (Causes of Itching)

  • सूखी त्वचा
  • कीटों के काटने, जैसे कि मच्छर, खटमल या सिर की जूं
  • त्वचा में खुजली की समस्याएं, जैसे कि एक्जिमा या चिकनपॉक्स
  • एलर्जी रिएक्शन
  • स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे कि कैंसर
  • उम्र, क्योंकि बुजुर्ग लोगों की त्वचा आमतौर पर रूखी होती है.
  • कुछ दवाएं
  • जलन पैदा करने वाले पदार्थ, जैसे कि खुजली वाला पाउडर

खुजली वाला पाउडर क्या है, कैसे बनता है खुजली वाला पाउडर? (What is itching powder?)

मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार  खुजली वाला पाउडर एक ऐसा पदार्थ है जिसे खुजली की अहसास पैदा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. निर्माता आमतौर पर इसे एक जोक आइटम के तौर पर बेचते हैं. खुजली वाले पाउडर में अक्सर पिसे हुए 'रोज हिप' जिसे आम भाषा में 'गुलाब का फल' भी कहा जाता है जैसी सामग्री शामिल होती है. पौधे के रेशे चुभन, खुजली वाला अहसास पैदा करते हैं जो ऊन के रेशों के संपर्क में आने पर कुछ लोगों को होने वाली फीलिंग के समान हो सकती है.

Advertisement

क्या खुजली पाउडर से एलर्जिक रिएक्शन हो सकती है? (Can itching powder cause an allergic reaction?)

खुजली पाउडर आमतौर पर त्वचा की शारीरिक जलन के कारण खुजली पैदा करता है, न कि किसी एलर्जिक रिएक्शन के कारण. हालांकि, यह पाउडर में मौजूद तत्वों पर निर्भर हो सकता है. खुजली पाउडर को अपनी आंखों या मुंह में जाने या नाक से अंदर जाने न दें.

Advertisement

यह संभव है कि किसी व्यक्ति को खुजली पाउडर में मौजूद तत्वों से एलर्जिक रिएक्शन हो. अगर किसी व्यक्ति को एलर्जिक रिएक्शन होती है या उसे कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस होता है, तो स्किन के इफेक्टेड एरिया पर इस तरह के लक्षण दिख सकते हैं.

Advertisement
  • सूजे हुए
  • सूखे
  • ऊबड़-खाबड़
  • फफोले
  • रंगहीन

हालांकि लोग अक्सर खुजली पाउडर में पिसे हुए गुलाब के कूल्हे को एक घटक के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह निर्धारित करने के लिए सीमित शोध उपलब्ध है कि जब कोई व्यक्ति इसके संपर्क में आता है तो इसके क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं. कुछ लोगों की त्वचा दूसरों की त्वचा से अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकती है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Hero Awards: सुलभता समाधान बनाने के लिए व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करना