शमिता शेट्टी ही नहीं श्रुति हासन भी झेल चुकी हैं एंडोमेट्रियोसिस का दर्द, जानिए क्या है एंडोमेट्रियोसिस, लक्षण, कारण और इलाज

एंडोमेट्रियोसिस एक दर्दनाक स्थिति है जिसमें गर्भाशय की आंतरिक परत के समान ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ता है. यह अक्सर अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और पेल्विस की परत के ऊतक को प्रभावित करता है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

All About Endometriosis: बॉलीवुड एक्ट्रेस ने शमिता शेट्टी ने हाल ही में अपनी अस्पताल से वीडियो साझा की. इस वीडियो में उन्होंने बताया कि वे एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित थी और इलाज के लिए अस्पताल में थीं. शमिता शेट्टी ने अपनी इस पोस्ट में जानकारी साझा करते हुए बताया - ''क्या आप जानते हैं कि लगभग 40% महिलाएं एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित हैं.. और हममें से ज़्यादातर इस बीमारी से अनजान हैं'' शमिता शेट्टी के अलावा एक और एक्ट्रेस ने एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित होने की जानकारी दी थी. वे हैं श्रुति हासन (Shruti Haasan). 

एंडोमेट्रियोसिस महिलाओं में गर्भाशय से जुड़ा एक विकार है, ये महिलाओं मे एक आम समस्या है. भारत में करीब 1 करोड़ महिलाएं इस समस्या से हर साल पीड़ित होती है. हर 10 में से एक महिला गर्भाशय के इस विकास की शिकार होती है. एंडोमेट्रियोसिस एक दर्दनाक स्थिति है जिसमें गर्भाशय की आंतरिक परत के समान ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ता है. यह अक्सर अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और पेल्विस की परत के ऊतक को प्रभावित करता है.

एंडोमेट्रियोसिस क्या है (What is Endometriosis)

एंडोमेट्रियोसिस टिश्यू गर्भाशय के अंदर की परत की तरह काम करता है, यह मोटा हो जाता है, टूट जाता है और प्रत्येक मासिक धर्म चक्र के साथ खून बहता है. लेकिन यह उन जगहों पर बढ़ता है जहां यह नहीं होना चाहिए और यह शरीर को नहीं छोड़ता है. जब एंडोमेट्रियोसिस अंडाशय को प्रभावित करता है, तो एंडोमेट्रियोमास नामक सिस्ट बन सकते हैं. आसपास के ऊतक डिस्टर्ब हो सकते हैं और निशान ऊतक बना सकते हैं. आसंजनों नामक रेशेदार ऊतक के बैंड भी बन सकते हैं. ये पेल्विस के ऊतकों और अंगों को एक दूसरे से चिपका सकते हैं.

एंडोमेट्रियोसिस दर्द का कारण बन सकता है, खासकर मासिक धर्म के दौरान. प्रजनन संबंधी समस्याएं भी विकसित हो सकती हैं. लेकिन इलाज आपको स्थिति और इसकी जटिलताओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण (Symptoms of Endometriosis)

एंडोमेट्रियोसिस का मुख्य लक्षण पेल्विक दर्द है. इसे अक्सर मासिक धर्म से जोड़ा जाता है. हालांकि कई लोगों को अपने पीरियड्स के दौरान ऐंठन होती है, लेकिन एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान अधिक दर्द महसूस होता है, यानी ये सामान्य से कहीं ज़्यादा होता है. समय के साथ दर्द और भी बदतर हो सकता है.

एंडोमेट्रियोसिस के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

दर्दनाक पीरियड्स : पेल्विक दर्द और ऐंठन मासिक धर्म से पहले शुरू हो सकते हैं और कई दिनों तक रह सकते हैं. आपको पीठ के निचले हिस्से और पेट में दर्द भी हो सकता है. दर्दनाक पीरियड्स का दूसरा नाम डिसमेनोरिया है.

Advertisement

सेक्स के दौरान दर्द : एंडोमेट्रियोसिस में सेक्स के दौरान या बाद में दर्द होना आम बात है.

मल त्याग या पेशाब के दौरान दर्द : मासिक धर्म से पहले या उसके दौरान आपको ये लक्षण होने की सबसे ज्यादा संभावना है.

अत्यधिक रक्तस्राव : कभी-कभी, आपको भारी मासिक धर्म या पीरियड्स के बीच ब्लीडिंग हो सकता है.

बांझपन : कुछ लोगों में, एंडोमेट्रियोसिस का पता सबसे पहले बांझपन के इलाज के लिए जांच के दौरान चलता है.

अन्य लक्षण

आपको थकान, दस्त, कब्ज, पेट फूलना या मतली हो सकती है. ये लक्षण मासिक धर्म से पहले या उसके दौरान ज्यादा आम हैं.

Advertisement

दर्द नहीं इसकी गंभीरता का संकेत

आपके दर्द की गंभीरता आपके शरीर में एंडोमेट्रियोसिस वृद्धि की संख्या या सीमा का संकेत नहीं हो सकती है. आपके पास बहुत कम मात्रा में टिश्यू हो सकता है जिसमें बहुत दर्द हो या आपके पास बहुत सारे एंडोमेट्रियोसिस टिश्यू हो सकते हैं जिनमें बहुत कम या कोई दर्द नहीं होता.

फिर भी, एंडोमेट्रियोसिस वाले कुछ लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं. अक्सर, उन्हें पता चलता है कि उन्हें यह स्थिति तब है जब वे गर्भवती नहीं हो पाती हैं या किसी अन्य कारण से सर्जरी करवाती हैं.

Advertisement

जिन लोगों में लक्षण होते हैं, उनके लिए एंडोमेट्रियोसिस कभी-कभी अन्य स्थितियों की तरह लग सकता है जो पैल्विक दर्द का कारण बन सकती हैं. इनमें पैल्विक सूजन की बीमारी या डिम्बग्रंथि के सिस्ट शामिल हैं या इसे इरिटेटेड बाउल सिंड्रोम (IBS) के साथ भ्रमित किया जा सकता है, जो दस्त, कब्ज और पेट में ऐंठन का कारण बनता है. IBS एंडोमेट्रियोसिस के साथ भी हो सकता है. इससे आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम के लिए आपके लक्षणों का सटीक कारण पता लगाना मुश्किल हो जाता है.

डॉक्टर को कब दिखाएं

अगर आपको लगता है कि आपको एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण हो सकते हैं, तो अपनी मेडिकल केयर टीम के किसी सदस्य से मिलें. जरूरत होने पर अलग-अलग स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article