प्रेग्नेंसी में स्‍क‍िन को डार्क होने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Dark Skin In Pregnancy: प्रेग्रेंसी के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उनमें से एक है स्किन. कई महिलाओं को इस दौरान डार्क स्‍क‍िन की श‍िकायत होती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dark Skin In Pregnancy: प्रेग्रेंसी के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Skin Darkening During Pregnancy In Hindi: प्रेग्नेंसी एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. लेकिन इस दौरान महिला को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. क्योंकि उसका असर उनके पेट में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है. प्रेग्रेंसी के दौरान कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उनमें से एक है स्किन. कई महिलाओं को इस दौरान डार्क स्‍क‍िन की श‍िकायत होती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन्‍स के लेवल में उतार चढ़ाव भी इसकी एक वजह है. इस दौरान स्किन में काले धब्बे और पिग्‍मेंटेशन की समस्‍या हो सकती है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से बचना चाहते हैं तो आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

स्किन को डार्क होने से बचाने के उपाय-  (How To Prevent Dark Skin In Pregnancy)

1. हेल्दी डाइट-

प्रेग्नेंसी में स्किन को डार्क होने से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में फ्रेश फल, सब्जियां और पौष्टिक भोजन को शामिल करें.क्योंकि कई बार पोषण की कमी के चलते भी स्किन काली पड़ने लगती है.

ये भी पढ़ें- High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज कैसी रखें अपनी डाइट? यहां जानें किन चीजों का करें सेवन

Advertisement

2. विटामिन-

प्रेग्नेंसी में विटामिन सी और ई से भरपूर डाइट लें. क्योंकि विटामिन ई और सी को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. 

Advertisement

3. मॉइश्चराइजर-

मॉइश्चराइजर स्किन को ड्राई होने से बचाने में मददगार है. अगर आप प्रेग्रेंसी में स्किन को डार्क होने से बचाना चाहते हैं तो आप हल्के क्लींजर और मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

4. पानी-

प्रेग्रेंसी में अपने खान-पान का खास ख्याल रखें. कई बार पानी की कमी के चलते भी स्किन को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. प्रेग्रेंसी में स्किन को हेल्दी रखने के लिए दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन करें. 

Advertisement

5. नींद-

प्रेग्रेंसी में आराम करना बेहद जरूरी है. दरअसल नींद की कमी के चलते हमारे आंखों के नीचे काले निशान पड़ने लगते हैं. अगर आप भी काले आंखों के नीचे काले घेरे से बचना चाहते हैं तो आप पर्याप्त नींद लें.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'