शरीर को हेल्दी रखने ही नहीं इन समस्याओं से बचाने में भी मददगार हैं ये 3 हर्ब

Herbs For Health: आयुर्वेद में कई तरह के हर्ब का इस्तेमाल कई इलाज में किया जाता है. अश्वगंधा, शतावरी और आंवला तीनों को ही औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
A

Ashwagandha Shatavari Amla Benefits In Hindi: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आयुर्वेदिक हर्ब का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. हर्ब को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये बताने की जरूरत नहीं है. आयुर्वेद में कई तरह के हर्ब का इस्तेमाल कई इलाज में किया जाता है. अश्वगंधा, शतावरी और आंवला तीनों को ही औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इन तीन हर्ब का सेवन कर शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचा सकते हैं. इनमें पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने, खून की कमी को दूप करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इन हर्ब का सेवन महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है खासकर हार्मोन्स से जुड़ी समस्याओं में, तो चलिए जानते हैं इनके फायदे.

अश्वगंधा, शतावरी और आंवला के फायदे- Health Benefits Of Ashwagandha Shatavari Amla:

1. आंवला- 

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसे पोषण से भरपूर माना जाता है. आंवला (Amla) विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है. इसमें पॉलीफेनोल्स, एल्कलॉइड, फ्लेवोनोइड के गुण भी पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी, स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं.

ये भी पढ़ें- हाई यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान तो इस जूस का करें सेवन, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. शतावरी-

शतावरी (Shatavari) का इस्तेमाल महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले गुण विटामिन- बी6, सी, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन आदि हार्मोन्स और प्रजनन क्षमता की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

3. अश्वगंधा-

अश्वगंधा (Ashwagandha) एक ऐसा हर्ब है, जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. अश्वगंधा इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. अश्वगंधा में एंटी-एनीमिक, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो खून को बढ़ाने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

Hepatitis: इन कारणों से Monsoon में बढ़ जाता है हेपेटाइटिस का खतरा, बचाव का तरीका जानें एक्सपर्ट से

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election: जम्‍मू-कश्‍मीर में पहले चरण में 24 Seats पर Voting शुरू