सुधा मूर्ति ने पहले राज्यसभा भाषण में सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन का किया जिक्र, कहा - 9-14 साल की लड़कियों को HPV वैक्सीनेशन देना बहुत मुश्किल नहीं

राज्यसभा में अपने पहले भाषण में सुधा मूर्ति ने सर्वाइकल कैंसर से निपटने के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित टीकाकरण कार्यक्रम पर जोर दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

लेखिका और समाजसेवी सुधा मूर्ति ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेने के बाद कल पहली बार राज्यसभा में भाषण दिया. राज्यसभा में अपने पहले भाषण में सुधा मूर्ति ने गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर यानि सर्वाइकल कैंसर से निपटने के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित टीकाकरण कार्यक्रम पर जोर दिया. सुधा मूर्ति ने कहा, "एक टीकाकरण है जो 9 से 14 वर्ष की आयु के बीच लड़कियों को दिया जाता है, जिसे सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन कहा जाता है. अगर लड़कियां इसे लेती हैं, तो इस कैंसर से बचा जा सकता है."

यह भी पढ़ें: कितनी होगी आपके बच्चे की लंबाई? इन फैक्टर्स पर निर्भर करती है इंसान की हाइट? जानें साइंटिफिक फैक्ट्स

सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन बहुत मुश्किल नहीं:

मूर्ति ने कहा कि सरकार ने कोविड के दौरान एक बहुत बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव चलाया है, इसलिए 9-14 साल की आयु वर्ग की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर वैक्सीनेशन प्रदान करना बहुत मुश्किल नहीं होगा.

सुधा मूर्ति को इस साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपर हाउस के लिए नामित किया था. भारत के राष्ट्रपति कला, साहित्य, विज्ञान और सामाजिक सेवाओं में उनके योगदान के लिए संसद के उच्च सदन में 12 सदस्यों को नामित करते हैं.

उन्हें पिछले साल सामाजिक कार्य के लिए भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री मिला था.

यह भी पढ़ें: Genital Herpes: कितना खतरनाक है एसटीआई जेनिटल हर्पीस? जानिए इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

Gut Health: Cervical Cancer Prevention | HPV Vaccine: Age, Schedule, Importance |एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Digital Arrest और Cyber Crime से बचने का उपाय जानिए | NDTV India