Skin Care Tips: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आम कर सकता है कमाल, डाइट में करें शामिल

Mango For Glowing Skin: यह मीठा फल आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने कुछ उल्लेखनीय लाभ साझा किए हैं जो आम आपकी त्वचा को प्रदान कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Fruit For Glowing Skin: गर्मियों के आगमन के साथ, यह स्वादिष्ट फल का स्वागत करने का समय है जो ये मौसम प्रदान करता है. तरबूज से लेकर अनानास तक, आप अपनी डाइट में कई फलों की अच्छाई शामिल कर सकते हैं. गर्मियों के लोकप्रिय फलों में से एक आम है. आम को लगभग हर कोई पसंद करता है. यह स्वादिष्ट रसीला फल एक अनूठा उपचार है जिसे आप मिस नहीं कर सकते. यह फल आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है. आम में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम और अधिक होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आम आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि यह फल आपकी त्वचा के लिए कैसा चमत्कार कर सकता है.

स्किन के लिए आम के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Mango For Skin

डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता, जो एक त्वचा विशेषज्ञ हैं, अपने हालिया पोस्ट में आम के त्वचा के लाभों को साझा करती हैं. "हां! फलों का राजा न केवल एक स्वादिष्ट नाश्ता है, बल्कि यह आपकी स्किन के लिए भी अच्छा है. विटामिन ए, सी और ई, पोटेशियम, कैल्शियम, ओलिक एसिड और स्टीयरिक एसिड के साथ पैक, यह फल कई प्रकार के लाभ प्रदान कर सकता है. "वह अपनी पोस्ट में लिखती है. वह आगे बताती है कि निम्नलिखित लाभ-

Fruit For Glowing Skin: विशेषज्ञ कहते हैं कि आम कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

1. शुष्क त्वचा का उपचार करता है और भिगोता है. सूखी त्वचा एक आम चिंता का विषय है. जब अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह परतदार त्वचा को जन्म दे सकता है. नियमित रूप से मॉइस्चराइजेशन और एक स्वस्थ आहार आपको सूखी त्वचा की प्रभावी रूप से देखभाल करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

2. यह फल कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. कोलेजन आपकी त्वचा को युवा और स्वस्थ रखता है. ऐसे कई तरीके हैं जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं. अपने आहार में आम को शामिल करना इनमें से एक है.

Advertisement

3. त्वचा विशेषज्ञ इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि आम समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है और ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है.

Advertisement

4. त्वचा को कोमल बनाता है और एक स्वस्थ चमक जोड़ता है.

5. भस्म होने पर त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं.

(डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता दिल्ली स्थित त्वचा विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India