Pet Dard Ke Upay: सर्दियों में क्यों बार-बार होता है पेट में दर्द? यहां जानें कारण और उपाय

How to get rid of stomach ache: ठंड लगने की वजह से और धीमी डाइजेशन के कारण पेट दर्द हो सकता है. पेट दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
Pet Dard Ke Upay: ठंड में क्यों होता है पेट दर्द.

How To to get rid of stomach ache: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों में पेट दर्द की समस्या देखने को मिलती है. असल में पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं. अचानक से शुरू होने वाले दर्द को कम करने के लिए हम में से ज्दियादातर लोग दवा खा लेते हैं लेकिन कुछ देर बाद फिर से यही समस्या शुरू हो जाती है. आपको बता दें कि ठंड लगने की वजह से और धीमी डाइजेशन के कारण पेट दर्द हो सकता है. ठंड लगने से सर्दी-जुकाम और सीजनल फ्लू या इंफ्लुएंजा का रिस्क भी बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप भी इस तरह के दर्द के कारण परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वो उपाय-

पेट दर्द से राहत दिलाएंगे ये उपाय- Stomach ache Relief Remedies:

पेट दर्द से राहत पाने के लिए आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. जीरा एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि जीरे में विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नैशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्वों के साथ एंटी-इन्फ्मेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं.

ये भी पढ़ें- Oil For Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए इस फल के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, रुक जाएगा बालों का झड़ना...

Advertisement

कैसे करें जीरे का इस्तेमाल- (How To Make Jeera Water For Stomach Pain)

पेट दर्द के लिए आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक पैन में एक गिलास पानी को गर्म करना है. फिर गैस बंद कर दें. और इस पानी में 1 टी स्पून जीरा डालकर कर कुछ देर के लिए रख दें. फिर पानी ठंडा होने के बाद इसे छानकर पी लें. इससे पेट दर्द और पाचन जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

Advertisement

What is Acidity: Causes, Symptoms, Treatments (Hindi)| पेट में गैस क्यों बनती है, कारण, लक्षण व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement