Ovarian Cancer: हालात बिगड़ने पर ही चलता है इस साइलेंट किलर का पता, ओवेरियन कैंसर से बचाव के लिए 5 लाइफस्टाइल चेंजेस

How To Prevent Ovarian Cancer: डिम्बग्रंथि या ओवेरियन कैंसर दुनिया भर में स्त्री रोग संबंधी मौत का प्रमुख कारण है. कैंसर एब्डोमिनल कैविटी के अंदर गहराई में विकसित हो जाता है जिससे इसकी शुरुआती अवस्था में पता लगाना लगभग असंभव हो जाता है. यहां कुछ लाइफस्टाइल चेंजेस हैं जो ओवेरियन कैंसर को रोकने के लिए किए जा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
How To Reduce Ovarian Cancer Risk: अंतरंग स्वच्छता उत्पादों कम प्रयोग करें.

Ovarian Cancer Prevention: अंडाशय एक महिला प्रजनन अंग हैं. हर महीने वे ओव्यूलेशन के समय एक अंडा छोड़ते हैं. अंडाशय भी दो महत्वपूर्ण प्रजनन हार्मोन अर्थात प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन का स्राव करते हैं. वे ब्रेस्ट फॉर्मेशन में मदद करता है और महिलाओं में शरीर के आकार और बालों के ग्रोथ को निर्धारित करता है. अंडाकार आकार के अंग फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से गर्भाशय से जुड़े होते हैं. डिम्बग्रंथि के कैंसर दुनिया भर में स्त्री रोग संबंधी मौत का प्रमुख कारण है. कैंसर एब्डोमिनल कैविटी के अंदर गहराई में विकसित हो जाता है जिससे इसकी शुरुआती अवस्था में पता लगाना लगभग असंभव हो जाता है. डिम्बग्रंथि के कैंसर के लिए कोई विशिष्ट जांच या टेस्ट विधि नहीं है. यहां कुछ लाइफस्टाइल चेंजेस हैं जो ओवेरियन कैंसर को रोकने के लिए किए जा सकते हैं. 

ओवेरियन कैंसर को रोकने के लिए क्या करें? | What Can Be Done To Prevent Ovarian Cancer?

1) ब्यूटी प्रोडक्ट्स

अध्ययनों में पाया गया है कि टैल्कम पाउडर, वेजाइनल डूश और अंतरंग स्वच्छता उत्पादों और लोशन जैसे प्रोडक्ट में कार्सिनोजेन्स (पदार्थ जो मनुष्यों में कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं) हो सकते हैं. ऐसे प्रोडक्ट्स का नियमित उपयोग, विशेष रूप से अंतरंग क्षेत्रों में डिम्बग्रंथि के कैंसर के खतरे को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

जब पीरियड्स आना बंद हो जाएं, तो कैसे पहचानें मेनोपॉज के डाउन साइड या रिस्की लक्षण, यहां जानिए

Advertisement

2) बर्थ कंट्रोल: अध्ययनों से पता चला है कि 5 या अधिक सालों तक मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग करने वाली महिलाओं में डिम्बग्रंथि के कैंसर के जोखिम को लगभग 50 प्रतिशत तक अधिक था.

Advertisement

3) तंबाकू का उपयोग और एक्सपोजर

तंबाकू के सेवन और तंबाकू के संपर्क में धूम्रपान न करने वालों की तुलना में महिलाओं में डिम्बग्रंथि के कैंसर का खतरा तीन गुना बढ़ जाता है. डिम्बग्रंथि के कैंसर को 'द साइलेंट किलर' कहा जाता है क्योंकि यह लंबे समय तक अनिर्धारित रहता है.

Advertisement

4) डाइट और न्यूट्रिशन

ओवेरियन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए एक हेल्दी, बैलेंस और पौष्टिक डाइट की सिफारिश की जाती है. विटामिन ए से भरपूर फूड्स ओवेरियन कैंसर को प्रतिरोध प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. गाजर, दूध, कद्दू, शकरकंद, पालक, अंडे और कॉड लिवर ऑयल किसी के आहार में एक बढ़िया अतिरिक्त हैं. इसके अलावा, सेलेनियम से भरपूर फूड्स एंजाइमों को सक्रिय करने के लिए जाने जाते हैं जो आनुवंशिक उत्परिवर्तन के कारण कैंसर के खतरे को दूर करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. नट्स, अंडे सेलेनियम के महान स्रोत माने जाते हैं. खट्टे फल, लाल मिर्च और ब्रोकली जैसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स संभावित कैंसर के विकास से लड़ने वाली प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करके डिम्बग्रंथि के कैंसर के लिए शरीर के प्राकृतिक प्रतिरोध को बढ़ाने में मदद करते हैं.

Advertisement

इन पांच Nutrients से नहीं आती अच्छी नींद, जानें क्या खाने से बढ़ जाएगी आपकी Sleep Quality

5) शारीरिक गतिविधि

एरोबिक्स, तैराकी, नृत्य, या योग जैसी नियमित शारीरिक गतिविधियां संभावित कैंसर को रोकने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता का निर्माण करने वाले इम्यूनिटी और एंटीऑक्सीडेंट सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकती हैं. व्यायाम हड्डियों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है, मोटापे से लड़ता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया