शर्त लगा लो! इन तस्वीरों को देखकर चकरा जाएगा सिर, फट जाएगा दिमाग, सच लगेगा नजरों का धोखा, और धोखा लगेगा सच

What Is An Optical Illusion : कभी ऐसा आपके साथ हुआ है कि आपने कुछ देखा हो पर वो आपका भ्रम हो? क्या आंखें कभी धोखा खा सकती हैं? कई बार ऐसा देखा जाता है कि आप जो देख रहे हैं वो आपका भ्रम हो सकता है इसे क्या कहते हैं कभी आपने सोचा है? 

Advertisement
Read Time: 3 mins

What Is An Optical Illusion : ऑप्टिकल भ्रम में ऐसे दृश्य होते हैं जो वास्तव में कुछ और होते और आपको किसी ओर रूप में दिखाई देते हैं. अगर दूसरी तरफ से समझें तो वे छवियां या इमेज जिन्हें हम देख तो रहे हैं पर वो कुछ और ही हैं. ऐसा कब होता है? जब हमारी आंखें चीजें देख तो रही हैं लेकिन उसे समझने में दिमाग सही जानकारी नहीं भेज पाता. मान लीजिए आप जो वस्तु देख रहे हैं, उसे आप देख तो कुछ और रहे हैं और समझ कुछ और रहे हैं. आपका दिमाग आपको उस वस्तु के लिए सही संकेत नहीं दे रहा है. ऑप्टिकल भ्रम तब होता है जब हमारी आंखें हमारे दिमाग को ऐसी जानकारी भेजती है जो हमें कुछ ऐसा समझने के लिए प्रेरित करती है जो वास्तविकता से मेल नहीं खाता है.

क्या होता है ऑप्टिकल इल्यूजन और इसके प्रकार? (What is An Optical Illusion and Types)

1. मच बैंड भ्रम 

कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन या भ्रम शारीरिक भ्रम का एक उदहारण है. जो आंखों या मस्तिष्क में किसी प्रभाव के कारण होता है. मच बैंड भ्रम शारीरिक भ्रम के तौर पर समझ सकते हैं. जैसे आपने किसी पिक्चर को देखा अब जो आप चित्र देख रहे हैं उसका बीच का रंग डार्क है लेकिन आंख के रेटिना इस रंग को हल्का और गहरा फिल्टर करके देखेंगे. इसके कारण लाइन का दाहिना भाग डार्क दिखाई देता है, जबकि लाइन के उस तरफ यानी बायां भाग हल्का दिखाई देता है. जैसे आप नीचे इस तस्वीर को देखें और बताएं कि यह बॉक्स स्थिर हैं या हिल रहे हैं...    

2. ज्ञान से जुड़ा भ्रम 

ज्ञान से जुड़ा भ्रम जिसे संज्ञानात्मक भ्रम कहा जाता है. इसका संबंध सोचने, सीखने और समझने में शामिल सभी अलग-अलग मानसिक घटनाओं से है. इसमें हम जो देखते हैं वह अपने आप से एक धारणा बनाता है, इसे आप दिमाग का खेल भी कह सकते है. जैसे नीचे दी गई इस तस्वीर में आपको एक सीनरी दिख सकती है, लेकिन गौर करने पर आपको इसमें एक इंसान का चेहरा दिखाई देगा.   

Advertisement

3. अस्पष्ट भ्रम

अस्पष्ट भ्रम में हम जो वस्तुएं देखते हैं उसे अलग-अलग तरीकों से देखते हैं. मतलब हर बार आपको उसका रूप अलग तरीके से दिखता है. जैसे नीचे दी गई तस्वीर में यह समझ पाना मुश्किल हो सकता है कि डॉट किस दिशा में सीधा है.

Advertisement

4. विकृत भ्रम

विकृत भ्रम में आकार, लंबाई यानी वस्तुओं की आकृति को अलग दिखाता है. जैसे लाइन्स का ऊपर नीचे दिखना. अधिक लंबी या छोटी नजर आना. लेकिन वो तीनों रेखाएं समान ही होती हैं.

Advertisement

5. विरोधाभासी भ्रम 

विरोधाभासी भ्रम ये एक ऐसा भ्रम होता है जिनका अस्तित्व नहीं होता है. लेकिन ये हमको समझ आता है. ये शारीरिक रूप से है ही नहीं लेकिन उसका आभास हमे होता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election 2024: प्रचार के लिए कश्मीर पहुंची Priyanka Gandhi, Article 370 पर क्या बोलीं
Topics mentioned in this article