Lohri 2020: पारंपरिक त्यौहार लोहड़ी के मौके पर आपको इन हेल्दी फूड्स का जरूर करना चाहिए सेवन

Happy Lohri 2020: कटाई का त्योहार अलाव के आसपास पारंपरिक व्यंजनों के साथ मनाया जाता है. यहां इनमें से कुछ हेल्दी व्यंजनों (Healthy Foods) के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको इस पारंपरिक त्यौहार (Traditional Festival) पर मिस नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 20 mins
L

Celebration Of Lohri: लोहड़ी, अलाव जलाने, ढोल और नगाड़ों के संगीत पर नाचने, लोक संगीत और भांगड़ा नृत्य गाने का त्योहार है जो एक मनोरम भोजन और पारंपरिक स्नैक्स (Traditional Snacks) के बिना अधूरा है. गुड़ और तिल इस उत्सव के दो आवश्यक तत्व हैं. भारतीय कैलेंडर के अनुसार, लोहड़ी पौष माह में आती है और हर साल 13 जनवरी को मनाई जाती है. त्योहार सर्दियों के मौसम में आते हैं. इन फसल त्योहारों के दौरान आमतौर पर तिल, गुड़ और मूंगफली से बने स्नैक्स (Peanut Snacks) का सेवन किया जाता है.

कब्ज, अपच और सूजन समेत पेट की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किशमिश वाला दही है कमाल!

ये हैं इस फसल उत्सव के पारंपरिक स्नैक्स | These Are The Traditional Snacks Of This Harvest Festival

आमतौर पर अलाव के साथ गजक, पॉपकॉर्न, तिल और रेवड़ी जैसे खाद्य पदार्थों का आनंद लिया जाता है. बिना स्वादिष्ट भोजन और पारंपरिक स्नैक्स के इस पंजाबी त्योहार का जश्न अधूरा है. गुड़ और तिल के बीज आधारित मिठाइयां बहुत लोकप्रिय हैं. त्योहारों के दौरान पारंपरिक स्नैक्स जैसे चिक्की, गुड़, पॉपकॉर्न, तिल के बीज (तिल) गजक, रेवाड़ी, गन्ना और मूंगफली का आनंद लिया जाता है.

लो ब्लड प्रेशर के ये हैं 5 बड़े कारण, शरीर में दिखें ये बदलाव तो लो हो गया है आपका ब्लड प्रेशर!

भोजन के लिए सरसो का साग और मक्का की रोटी, पिंडी चने, गुड़ की रोटी, मुरमुरे के लड्डू, तिल की बर्फी, तिल की चिक्की, कॉर्न पालक की टिक्की, गुड़हलवा, दही भल्ले बहुत ही पसंद किए जाते हैं.

Happy Lohri 2020: फसल के त्योहारों के दौरान मूंगफली का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है

सरसो का साग अलग-अलग पत्तेदार सब्जियों को मिलाकर तैयार किया जाता है. यह पत्तेदार साग की अच्छाई को अपने आहार में शामिल कर सकता है और कई पोषक तत्वों की पेशकश कर सकता है.

Advertisement

आपके पूरे शरीर के लिए ये 11 फूड्स हैं सबसे खराब, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

माना जाता है कि तिल और गुड़ शरीर की सफाई करने और ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते हैं. ये तत्व आपको ठंड के मौसम में गर्म रखने के लिए भी जाने जाते हैं. आप इन संयोजनों का उपभोग कर सकते हैं और उत्सव का आनंद ले सकते हैं.

Advertisement

पुराने विचारों को त्यागने और नए और अच्छे विचारों का स्वागत करने के साथ अलाव, नृत्य, गाने और पारंपरिक शीतकालीन खाद्य पदार्थों के त्योहार का आनंद लें.

हैप्पी लोहड़ी!

(गरिमा गोयल लुधियाना में डाइटीशियन हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

Advertisement

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Ginger: सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए अदरक का सेवन? इन 5 लोगों नहीं खाना चाहिए अदरक

इस ठंड के मौसम में हार्ट डिजीज के शुरुआती लक्षणों को ऐसे पहचानें, एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

Beetroot Side Effects: सीमित मात्रा में करें चुकंदर के जूस का सेवन, ज्यादा पीने से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान!

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?