सर्दियों के मौसम में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इस फल का ऐसे करें सेवन, फौलाद सी बन...

Kiwi Fruits for Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप कीवी का सेवन कर सकते हैं. कीवी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Kiwi Fruits for Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है कीवी.

Kiwi for Bones: ठंड के मौसम में हमारी हड्डियां काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते जकड़न और पैरों में दर्द की समस्या काफी बढ़ जाती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे फ्रूट के बारे में बता रहे हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. जी हां हम बात कर रहे हैं कीवी की. कीवी स्वाद में खट्टा और मीठा होता है. भूरे रंग के छिलके वाले कीवी के भीतर से मुलायम, हरे रंग का पल्प निकलता है. इसके अंदर काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते हैं. कीवी फल दूसरे फलों की तुलना में थोड़ा मंहगा होता है. कीवी में मौजूद विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटैशियम शरीर को कई फायदे पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. कीवी में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. 

कीवी खाने के फायदे- (Kiwi Benefits for Bones)

ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियों से होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए आप कीवी का सेवन कर सकते हैं. रोजाना कीवी का सेवन कर विटामिन ए और कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. कैल्शियम हड्डियों को लिए बेहद जरूरी है. हड्डियों के अलावा कीवी का रोजाना सेवन कर इम्यनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार है. 

ये भी पढ़ें- Blood Pressure Tips: चाय में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ेगा...

Advertisement

Photo Credit: Unsplash

कैसे करें कीवी का सेवन- How To Use Kiwi For Bones:

अगर आप हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप कीवी की स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि स्मूदी में आप दूध और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करते हैं जो इसको और ज्यादा पोषण से भर देता है. स्मूदी स्वाद में भी बेहद स्वादिष्ट लगती है. आप कीवी स्मूदी का सेवन सुबह ब्रेकफास्ट में कर सकते हैं.

Advertisement

 Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Assembly Election: विधानसभा चुनाव को लेकर Tejashwi Yadav का बड़ा ऐलान