मोटापा ही नहीं कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मददगार हैं ये फल, यहां जानें 5 शानदार लाभ

Grapes Eating Benefits: अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो अंगूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
G

Benefits Of Eating Grapes: अंगूर एक ऐसा फल है जिसे खाना शायद ही किसी को न पसंद हो. स्वादिष्ट रसदार ये फल स्वाद और सेहत से भरपूर होते हैं. अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी के साथ-साथ पोटैशियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता है. अंगूर में फ्लेवोनॉयड्स और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. अंगूर विभिन्न-विभिन्न रंग के बाजार में आपको मिल जाएंगे, जैसे बैंगनी, लाल, काले, गहरे नीले, पीले, हरे, नारंगी और गुलाबी. अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो अंगूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा अंगूर का सेवन कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मददगार है. तो चलिए जानते हैं अंगूर खाने से होने वाले फायदे.

अंगूर खाने के फायदे- (Angur Khane Ke Fayde)

1. मोटापा-

अंगूर को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप बढ़े हुए वजन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं. अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर से गैर जरूरी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- शरीर में पीलापन और दिनभर थकान? इस चीज की हो सकती है कमी, ऐसे करें दूर...

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. कब्ज-

अंगूर में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. अंगूर गैस, कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है.

Advertisement

3. एलर्जी-

अंगूर में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा संबंधित एलर्जी को दूर करने और इंफेक्शन से बचाने में मददगार होते हैं. 

Advertisement

4. इम्यूनिटी-

अंगूर को विटामिन सी और जरूरी पोषक तत्वों से भूरपूर माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अंगूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

5. आंखों-

अंगूर खाने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप अंगूर का सेवन कर सकते हैं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है