सुबह नाश्ते में पराठा खाना हेल्दी है या नहीं? जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

Healthy Breakfast Option: यह एक रहस्य बना हुआ है कि परांठे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है या नहीं. अगर आप भी जानना चाहते हैं तो सीधे हमारे एक्सपर्ट्स से जानने के लिए आगे पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Health Tips: ब्रेकफास्ट दिन का एक जरूरी मील होता है. एक हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता आपको एनर्जी बढ़ाने के साथ दिन की शुरुआत करने में मदद कर सकता है. ओट्स से लेकर पोहा तक चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं. ब्रेकफास्ट के सबसे आम विकल्पों में से एक है पराठा है. कई लोग नियमित रूप से नाश्ते में परांठे खाते हैं. इनका आनंद आमतौर पर चाय या कॉफी और कभी-कभी दही के साथ लिया जाता है. ऊपर से बटर के साथ गर्म परांठे एक अनूठा स्वाद है, खासकर सर्दियों के मौसम में. हालांकि, यह एक रहस्य बना हुआ है कि परांठे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है या नहीं. अगर आप भी जानना चाहते हैं तो सीधे हमारे एक्सपर्ट्स से जानने के लिए आगे पढ़ें.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में प्याज का पानी पीने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, लाभ जानकर करने लगेंगे रोज सेवन

क्या पराठा एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है?

"पराठे हमेशा नाश्ते के लिए एक हेल्दी विकल्प होते हैं. वे कार्ब्स और फाइबर का एक अच्छा कॉम्बिनेशन होते हैं. दाल या पनीर से भरे पराठे प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत होते हैं. अगर आप अपनी एक्टिविटी लेवल के अनुसार खा रहे हैं या अगर आपका बीएमआई सामान्य है, मणिपाल अस्पताल में न्यूट्रिशनिष्ट वैशाली वर्मा कहती हैं, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स की तुलना में डाइट में परांठे शामिल करना हमेशा एक अच्छा विकल्प होता है."

क्या आप रोजाना परांठे खा सकते हैं?

डायटिशियन के मुताबिक परांठे रोजाना खा सकते हैं, लेकिन बार-बार खाने से बचना चाहिए. आप सत्तू पराठा खा सकते हैं, दूसरे दिन अंकुरित भरवां पराठा, दाल पराठा, पनीर पराठा, सब्जी पराठा या सब्जी रायता के साथ सादा पराठा चुन सकते हैं. इसलिए, आप पराठा खा सकते हैं, लेकिन बेहतर पोषण के लिए, आप कई प्रकार के फूड्स खाने चाहिए, जैसे अनाज, दालें और सब्जियां," वह बताती हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: घर पर 5 मिनट में बनाएं ये 5 तरह के नेचुरल स्क्रब, चेहरे के काले दाग-धब्बे होंगे दूर, बदल जाएगी चेहरे की रंगत, निखरेगा रूप

Advertisement

परांठे को हेल्दी बनाने के टिप्स | Tips to make paratha healthy

डॉ. नीति शर्मा, सीनियर कंसल्टेंट न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स, मारेंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम ने कुछ स्मार्ट चेंजेस शेयर किए जो पराठों को और भी ज्यादा पौष्टिक बनाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
  • फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रोसेस्ड आटे के बजाय साबुत गेहूं या मल्टीग्रेन आटे का चयन करें, जो पाचन को सुविधाजनक बनाता है और पूरे दिन लगातार एनर्जी प्रदान करता है.
  • स्वाद के साथ-साथ पोषण संबंधी प्रोफाइल बढ़ाने के लिए भराई के लिए कई प्रकार की सब्जियां चुनें.
  • कम से कम तेल का प्रयोग करें, जैसे 1-2 चम्मच. 2 पराठों के लिए लगभग 5 मिलीलीटर तेल डालना अच्छा रहता है.
  • कई प्रकार के मसाले मिलाने से न केवल स्वाद में सुधार होता है बल्कि इन मसालों में एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण भी जुड़ जाते हैं.
  • आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए परांठे को दही के साथ परोसें.
  • स्वाद और पोषण सामग्री बढ़ाने के लिए आप ताजी सब्जियों, दालों या जड़ी-बूटियों के साथ पौष्टिक चटनी भी ले सकते हैं.

परांठे एक हेल्दी ऑप्शन है. हालांकि, आप उन्हें हेल्दी बनाने के लिए कुछ बदलाव कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स ने यह भी बताया है कि कैलोरी सेवन को बैलेंस करना जरूरी है. पोर्शन कंट्रोल को फॉलो करना रखना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि आप एक्स्ट्रा कैलोरी का सेवन नहीं कर रहे हैं.

Advertisement

(वैशाली वर्मा, सलाहकार- पोषण और डायटेटिक्स, मणिपाल अस्पताल, द्वारका)

(डॉ. नीति शर्मा, वरिष्ठ सलाहकार - मारेंगो एशिया अस्पताल, गुरुग्राम में न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स)

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article