International Picnic Day 2024: बच्चों के फिजिकल और मेंटल डेवलपमेंट के लिए जरूर करें फैमिली पिकनिक, जानें इससे होने वाले 5 फायदे

Benefits Of Family Picnic : पिकनिक पर भला कौन नहीं जाना चाहता? लेकिन आज कल के बच्चे गैजेट के बीच ही अपना समय बिताना पसंद करते हैं. ऐसे में आप परिवार के साथ पिकनिक प्लान कर उनको नया अनुभव दे सकते हैं साथ ही प्रकृति से जुड़कर पिकनिक इंजॉय कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

Benefits Of Family Picnic : आज के समय में बच्चे खेल के मैदान से दूर और स्मार्टफोन के काफी करीब आ गए हैं. वे अपनी बोरियत को दूर करने के लिए खेल-कूद नहीं बल्कि गैजेट का अधिक उपयोग करते नजर आते हैं. आज सोशल मीडिया पर घंटों बिताना और वीडियो गेम खेलना सामान्य बात है. ऐसे में परिवार के साथ पिकनिक की प्लानिंग आपको और आपके बच्चों दोनों के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. बच्चों के साथ पार्क में खेलना, खाना खाना और गपशप ये सभी आपके लिए यादगार पल बन सकते हैं. इसके अलावा परिवार के साथ पिकनिक मनाने के कई सारे फायदे भी हैं. आइए जानते हैं परिवार के साथ पिकनिक पर जाने के 5 फायदों के बारे में.


परिवार के साथ पिकनिक मनाने के 5 फायदे (5 Benefits Of Family Picnic)


1. प्रकृति से जुड़ाव

जब आप अपने परिवार के साथ पिकनिक की प्लानिंग करते हैं तो आप बच्चों को सीधे प्रकृति से जोड़ने का काम करते हैं. हालांकि, बहुत शांत और रिफ्रेशिंग एनवायरनमेंट वाले हरे-भरे इलाके आज बच्चों को अधिक पसंद नहीं होते. लेकिन आप उनके साथ होंगे तो उन्हें ऐसी जगहों की आदत भी हो जाएगी. इस ​तरह वे वीडियो गेम और सोशल मीडिया से ब्रेक ले सकेंगे और प्राकृतिक जगहों पर जा सकेंगे.

2. बच्चों का मानसिक विकास होगा

बच्चे आज अपने मनोरंजन के लिए टेलीविजन, मोबाइल या डेस्कटॉप स्क्रीन के सामने घंटों बिताते हैं. इसके अलावा कई बार पढ़ाई और एक्जाम के कारण भी तनाव महसूस करते हैं. ऐसे में कुछ कुछ घंटे बाहर बिताने से वे तरोताजा महसूस कर सकते हैं. ऐसा करना उनको रिफ्रेश नहीं करेगा, बल्कि बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में भी अहम भूमिका निभाएगा. 

Advertisement

3. पारिवारिक बंधन के लिए अच्छा

परिवार के साथ पिकनिक का मतलब सिर्फ एंजॉय करना नहीं बल्कि ये आपके पारिवारिक बंधन को भी मजबूत करता है. कई बार घरों में बच्चों या पेरेंट्स के बीच अनबन हो जाती है, ऐसी स्थिति में भी परिवार के साथ पिकनिक प्लानिंग आपके बीच प्यार भरने का काम करेगी. मतलब कि, पिकनिक के दौरान आपको एंजॉयमेंट के अलावा और भी बहुत कुछ मिलता है.

Advertisement

4. फिजिकल हेल्थ बेनिफिट

पिकनिक के दौरान बच्चों के साथ होने पर उन्हें शारीरिक स्वास्थ्य के फायदे भी मिल पाते हैं. खास तौर पर अस्थमा या सांस की समस्या वाले बच्चों के लिए ताजी हवा में सांस लेना फायदेमंद होता है. वहीं अगर आप हल्की धूप में पिकनिक पर पहुंचते हैं तो विटामिन डी और कैल्शियम का पोषण भी मिल पाता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस और रिकेट्स जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है. बस धूप में समय बिताते समय सनग्लास लगाना न भूलें.

Advertisement

5. बेहतर व्यवहार

जब पिकनिक में पूरा परिवार साथ होता है और एक साथ मिल बांटकर लंच करता है तो बच्चों के व्यवहार पर भी इसका प्रभाव पड़ता है. बच्चे देखते हैं कि, परिवार के साथ भी किस तरह एंजॉय किया जा सकता है. साथ ही जब आप फैमिली पिकनिक की प्लानिंग करते रहते हैं तो बच्चे गलत आदतों से दूर रहते हैं. इसके अलावा ऐसे बच्चे उन बच्चों से काफी बेहतर होते हैं जो अकेले या दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं. तो इस बार फैमिली पिकनिक करने की कोशिश जरूर करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Allahabad High Court का Unwanted Pregnancy पर बड़ा फैसला, 29 हफ़्ते तक Abortion की इजाजत
Topics mentioned in this article