अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2022: कब और क्यों मनाया जाता है, Images, HD Wallpapers, और WhatsApp Messages से 'स्टेथोस्कोप वाली परी' को कहें स्‍पेशल थैंक्‍यू...

Happy Nurses Day: हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day ) यानी इंटरनेशनल नर्स डे मनाया जाता है. कई लोग जानना चाहते हैं कि हम विश्‍व नर्स दिवस क्‍यों मनाते हैं, तो हर साल फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) के जन्मदिन की वर्षगांठ के तौर पर इस दिन को मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
W

हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day ) यानी इंटरनेशनल नर्स डे मनाया जाता है. कई लोग जानना चाहते हैं कि हम विश्‍व नर्स दिवस क्‍यों मनाते हैं, तो हर साल फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) के जन्मदिन की वर्षगांठ के तौर पर इस दिन को मनाया जाता है. कौन थीं फ्लोरेंस नाइटिंगेल, तो उनको दुनिया की पहली नर्स कहा जाता है. उन्होंने क्रीमियन वार के दौरान लालटेन लेकर जख्मी ब्रिटिश सैनिकों की देखभाल की थी. इसी वजह से उन्हें लेडी विद द लैंप (Florence Nightingale Lady with the Lamp) भी कहा गया. दुनिया भर में नर्सेस अपनी परवाह किए बिना मरीज की पूरे मन से सेवा कर उनकी जान बचाती हैं, ऐसी नर्सों के साहस और सराहनीय काम के लिए ये खास दिन मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के मौके पर लोग अक्‍सर अपने व्‍हट्सएप और फेसबुक पर इससे जुड़े संदेश साझा करते हैं. यहां हैं कुछ ऐसे ही संदेश और कोट्स जो इस वक्‍त सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं और कुछ खास कोट्स जो आप अपने दोस्‍तों को नर्सज को शुक्रिया करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2022 पर इन तस्‍वीरों, व्‍हट्सएप स्‍टेटस और कोट्स के साथ नर्सेज को कहें शुक्रिया (International Nurses Day 2022: Images, HD Wallpapers, WhatsApp Messages, WhatsApp Status, Quotes and SMS)

इस लेख में हम आपसे शेयर कर रहे हैं अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2022 के मौके पर कुछ व्‍हट्सएप संदेश, अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2022 से जुड़े वॉलपपेर और तस्‍वीरें.  

Advertisement

“नर्सें बिना प्रिस्क्रिप्शन के आराम, करुणा और देखभाल देती हैं“ - वैल सेंट्सबरी Happy International Nurses Day

International Nurses Day 2022 Images:  मशहूर नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म दिवस यानी 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है.

Advertisement

“एक अच्छी नर्स द्वारा लगातार देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि एक सर्जन द्वारा एक ऑपरेशन“ - डैग हैमरस्कजॉल्ड, डिप्लोमैट Happy International Nurses Day

Advertisement

फोटो के साथ ही साथ इन कोट्स को आप टेक्‍ट से भी ले सकते हैं. यहां है आपके लिए यह स्‍पेशल कोट-

Advertisement

“केयर नर्सिंग का सार है“ - जीन वाटसन Happy Nurses Day

नर्स हेल्थ केयर क्वालिटी में सुधार का पर्याय हैं, इनसे लैंगिक समानता को बढ़ावा और आर्थिक विकास को सपोर्ट मिलता है. Happy International Nurses Day

Happy international nurses day quotes : इस लेख में दिए गए कोट्स इंटरनेट और सोशल मीडिया पर भी खूब शेयर हो रहे हैं. यहां है अगला कोट- 

सभी नर्सों को मरीजों के प्रति उनके अटूट समर्थन और करुणा के लिए धन्यवाद.  हैप्पी इंटरनेशनल नर्स डे 2022   

Happy international nurses day images: इस लेख में कोट्स को इमेजिस के साथ दिया गया है. 

प्रत्येक नर्स हेल्दी कम्यूनिटी की कुंजी के साथ एक फरिश्ता है. हैप्पी नर्स डे! 

आप अपने दोस्‍तों के साथ इन्‍हें शेयर कर सकते हैं. आप चाहें तो व्‍हट्एप पर लगा सकते हैं या फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं. 

आपको अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस की बधाई. आपकी केयर वास्तव में असाधारण है. आप जो कुछ भी करते हैं उसे करने के लिए धन्यवाद.

Happy International Nurses Day

कोविड के समय में भी नर्सां ने अपनी जान पर खेल कर लोगों की सेवा की. ऐसे सेवभाव को शुक्रिया कहना बेहद जरूरी है... क्‍यों... 

इस निराशाजनक दुनिया में आशा लाने और अपने प्यार और देखभाल से मरीजों की देखभाल करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. हैप्पी नर्स डे! 

नर्सें हमारे जीवन का बड़ा हिस्‍सा हैं. आज का दिन उनके नाम... 

मुसिबत के वक्‍त में जब कोई रास्‍ता नहीं दिख रहा था, तब हमारी ताकत, सहारा और हौंसला बनने के लिए दिल से शुक्रिया.

Happy International Nurses Day

तो आज के दिन उन नर्सों को शुक्रिया कहें, जो अपना घर और परि‍वार छोड़ कर कोविड के समय में लोगों की सेवा में लगी थीं; इस मौके को हाथ से न जानें दें.

एनडीटीवी हेल्‍थ टीम की तरफ से - 

Happy International Nurses Day 

Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai