सफेद बालों को हमेशा के लिए करना है काला, तो दादी-नानी के इन 3 नुस्खों को आजमाएं, नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत

Natural Remedies For White Hair: बालों का सफेद होना आजकल बड़ी समस्या है. ज्यादातर लोगों में समय से पहले बालों का सफेद होना, बाल झड़ना आम दिक्कतें हैं, लेकिन यहां हम आज आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जो सफेद बालों को नेचुरल काला करने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
White Hair Home Remedies: कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग कर सफेद बालों को काला कर सकते हैं.

White Hair Ko Kala Karne Ka Natural Upay: आजकल समय से पहले बाल सफेद होने की समस्या बहुत आम हो गई है. न सिर्फ यंग लोगों में बल्कि बच्चों में समय से पहले बालों का सफेद होना चिंता की वजह बन रहा है. बाल हमारे सिर का ताज हैं और अच्छे दिखने के लिए सुंदर चमकदार और लंबे बालों की चाहत हर किसी की होती है. हालांकि कम उम्र में बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण होते हैं. तनाव, अनहेल्दी खान-पान, प्रदूषण और अन्य कारणों से बालों का सफेद होना सामान्य हो गया है, लेकिन चिंता न करें कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग कर आप अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं. अगर आप भी इसी सवाल का जवाब तलाश रहे हैं कि सफेद बालों को नेचुरल काला कैसे बनाएं, तो यहां हम कुछ घरेलू चीजों के इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं.

सफेद बालों को काला करने के कारगर घरेलू तरीके | Effective Home Remedies To Blacken White Hair

1. आंवला और मेहंदी का पैक

आंवला और मेहंदी बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए बहुत प्रभावी होते हैं. 1 कप मेहंदी पाउडर, 2 चम्मच आंवला पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच दही लें और एक बर्तन में मेहंदी पाउडर और आंवला पाउडर मिलाएं. इसमें नींबू का रस और दही डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें.

यह भी पढ़ें: लगातार बढ़ रहे पेट के मोटापे को करना है गायब, तो रोज दिन में दो बार पिएं ये चीज, पतला होने लगेगा पेट और पूरा शरीर?

Advertisement

2. प्याज का रस

प्याज का रस बालों को काला करने और उन्हें हेल्दी बनाने में मदद करता है. प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें. इस रस को बालों की जड़ों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

3. चाय का पानी

चाय का पानी बालों को काला करने में मदद करता है. 2 चम्मच काली चाय पत्ती और एक कप पानी लें. पानी में चाय पत्ती डालकर उबालें. इसे ठंडा होने दें और छान लें. इस पानी को बालों में लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 1 महीने तक लगातार दही में मिलाकर दांतों पर लगा लें ये चीज, पीले दांत हो जाएंगे साफ, मिलेगी मोतियों जैसी स्माइल

Advertisement

इन घरेलू उपायों का नियमित रूप से प्रयोग करने से आपके सफेद बालों को काला करने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही हेल्दी डाइट, पर्याप्त नींद और तनावमुक्त जीवनशैली भी बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Supreme Court | पहली बार अपराध करने वालों को राहत, एक तिहाई सजा काटने के बाद जमानत | Des Ki Baat