अक्‍सर होता है स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी, ऑफ‍िस जाने से लगता है डर, कहीं ऑफ‍िस पॉल‍िट‍िक्‍स का श‍िकार तो नहीं हो रहे आप... इससे बचने के र्स्‍माट तरीके

How to Avoid Office Politics: अक्सर लोग ऑफिस पॉलिटिक्स का शिकार बन जाते हैं, कई लोग ऑफिस पॉलिटिक्स के कारण ऑफिस छोड़ देतें है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इसको सहते रहते हैं. लेकिन अब सवाल ये है कि इस पॉलिटिक्स से बिना किसी तनाव के अपने आप को कैसे बचाया जाए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

How to Avoid Office Politics: आजकल की व्यस्त ज़िंदगी में जहां हर कर्मचारी अपनी ऑफिस की लाइफ को तनाव के बिना जीना चाहता है, वहीं ऑफिस पॉलिटिक्स एक ऐसी चीज़ है जो हर किसको अपना शिकार बना लेती है. ऑफिस में हम कई तरह के लोगों से मिलते हैं जिनका व्यवहार, व्यक्तित्व अलग-अलग तरह का होता हैं ऐसे में हर किसी को खुश रख पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं.  इसके कारण अक्सर लोग ऑफिस पॉलिटिक्स का शिकार बन जाते हैं,  कई लोग ऑफिस पॉलिटिक्स के कारण ऑफिस छोड़ देतें है, वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इसको सहते रहते हैं. लेकिन अब सवाल ये है कि इस पॉलिटिक्स से बिना किसी तनाव के अपने आप को कैसे बचाया जाए.

यहां जाने कैसे आप खुद को बचा सकते हैं ऑ‍फ‍िस पॉल‍िट‍िक्‍स से | How to Avoid Office Politics

गॉसिप ग्रुप का हिस्सा न बनें : ऑफिस में गॉसिप करना आज की तारीख में एक आम बात बन चुकी है, अक्सर लोग अपने सहकर्मियों के बारे में पीठ-पीछे बात करते हैं,  लेकिन आप ध्यान रखें, किसी भी प्रकार के गॉसिप का हिस्सा न बनें और अपने काम पर ध्यान दें. ऐसा करने से आप किसी भी तरह के तनाव से बच सकतें हैं.

नकारात्मक लोगों से बचें : ऑफिस में अक्सर हमें कई तरह के लोगों का सामना करना पड़ता हैं,  कुछ लोग अच्छी भावना के साथ बात करते हैं तो कुछ हमेशा नकारात्मक रहते हैं. इसलिए हमेशा ध्यान रखें और सकारात्मक लोगों से ही बात करें, ऐसा करने से आप अपने काम के साथ-साथ अपने आप पर भी ध्यान दे पाएंगे.

Advertisement

अपने बॉस से  बात करें : अगर आपको ऐसा लगता है कि आप किसी भी प्रकार की ऑफिस पॉलिटिक्स का ज़बरदस्ती  हिस्सा बन रहे हैं तो ज़रूर अपने बॉस से बात करें और उनसे मदद लें

Advertisement

अब अगर आपका आत्मविश्वास इस तरह के माहौल में कम हो रहा है, तो ये एक गंभीर बात हो सकती है. यहां इस बात का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है कि आप अपना काम, व्यक्तित्व, आत्मसम्मान और आत्मविश्वास बचाते हुए अपने क्षेत्र में आगे कैसे बढ़ें. तो हम यहाँ आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही खास टिप्स कि कैसे आप ऑफिस के टॉक्सिक माहौल में खुद को रख सकते हैं कॉन्फिडेंस से भरपूर.

Advertisement

ग्रूमिंग का रखें ध्यान : अपने आप को हमेशा वेल ड्रेस अप रखें. ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप कॉन्फीडेंट भी रहेंगे. 

Advertisement

अपने आप पर विश्वास रखें : रोज़ाना आप कई तरह के लोगों से मिलेंगे जो आपके आत्मविश्वास को ठेस पहुचाने की कोशिश करेंगे लेकिन आप ऐसे लोगो से बचें, अपने आप पर विश्वास बनाए रखें और अपने लक्ष्य पर फोकस करें

दूसरों से तुलना न करें : हर व्यक्ति की खासियत अलग होती है, हर व्यक्ति अलग-अलग चीज़ों में अच्छा होता है, इसलिए कभी भी किसी से तुलना न करें ऐसा करना आपके आत्मविश्वास को कमज़ोर कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Russia Ukraine War: यूक्रेन का साथ दे रहे पश्चिमी देशों को Putin की सीधी धमकी | Khabron Ki Khabar