Type 2 Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये वार्निंग साइन, भूल से भी न करें नजरअंदाज!

Diabetes Signs And Symptoms: आपको ये समझना जरूरी है कि डायबिटीज के संकेत और लक्षण (Signs And Symptoms Of Diabetes) क्या होते हैं तभी आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Control Blood Sugar Level) कर पाएंगे. अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के लक्षणों (Symptoms Of Type 2 Diabetes) के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको आज ही जान लेना चाहिए कि शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर क्या होता है...

Type 2 Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये वार्निंग साइन, भूल से भी न करें नजरअंदाज!

Symptoms Of Type 2 Diabetes: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक खतरनाक बीमारी है.

खास बातें

  • टाइप 2 डायबिटीज में आपको ज्यादा प्यास लगने का अहसास हो सकता है.
  • अधिक थकावट भी शरीर में शुगर लेवल के बढ़ने के संकेत हैं.
  • टाइप 2 डायबिटीज होने पर शरीर में होते हैं ये 5 बदलाव.

High Blood Sugar Level Symptoms: डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक खतरनाक बीमारी है. कई बार लोग डायबिटीज के लक्षणों (Symptoms Of Diabetes) को नजरअंदाज कर देते हैं जो आपको एक बड़े खतरे में डाल सकता है. अगर आप हाई ब्लड शुगर लेवल के संकेतों (High Blood Sugar Level Sign) को नहीं पहचानते हैं तो आपको शरीर में शुगर (Sugar) की मात्रा लगातार बढ़ती रहती है. हम जो खाते हैं उसी से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है. हमारा शरीर भोजन को पचाकर उससे निकली शुगर को ऊर्जा में बदलता है. इस पूरी प्रक्रिया में इंसुलिन (Insulin) का बहुत बड़ा योगदान है. इंसुलिन हमारे शरीर में बनने वाला एक हॉर्मोन है जो हमारे ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करता है। यह हमारे शरीर में अग्‍नाशय या पैंक्रियाज नामकी एक ग्रंथि में बनता है. डायबिटीज (Diabete) में या तो हमारे शरीर में इंसुलिन बनता ही नहीं है या हमारे शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति संवेदनशील नहीं रह जातीं और शुगर उनमें स्‍टोर न होकर खून में मौजूद रहती है.

डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 दो तरह की होती है, हालांकि दोनों में ही शरीर में ब्‍लड शुगर (Blood Sugar) की मात्रा बढ़ जाती है लेकिन दोनों की वजहों और इलाज में काफी अंतर हो सकता है. आपको ये समझना जरूरी है कि डायबिटीज के संकेत और लक्षण (Signs And Symptoms Of Diabetes) क्या होते हैं तभी आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के उपाय (Ways To Control Blood Sugar Level) कर पाएंगे.

डायबिटीज आपको कई और बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. ऐसे में डायबिटीज के लिए उपाय (Remedies For Diabetes) करने से पहले इसका पता लगाना जरूरी है कि आपके शरीर में कौन से बदलाव हो रहे हैं. अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के लक्षणों (Symptoms Of Type 2 Diabetes) के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको आज ही जान लेना चाहिए कि शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर क्या होता है...

1pf574h8High Sugar Symptoms: हाई ब्लड शुगर लेवल को समय रहते कंट्रो कर लेना चाहिए

टाइप 2 डायबिटीज क्या है? | What Is Type 2 Diabetes

इंसुलिन कोशिकाओं के माध्यम से शरीर के भीतर ग्लूकोज के परिवहन के लिए जिम्मेदार है. टाइप 2 डायबिटीज में, इंसुलिन के लिए कम सेल प्रतिक्रिया के कारण, यह कार्य बाधित होता है, जिसके कारण शरीर में ब्लड सुगर लेवल कम हो जाता है. टाइप 2 डायबिटीज के कुछ सामान्य कारणों में जीन, मोटे होना या अधिक वजन होना, इंसुलिन प्रतिरोध और शारीरिक निष्क्रियता शामिल हैं.

टाइप 2 डायबिटीज के संकेत | Signs Of Type 2 Diabetes

1. बार-बार प्यास लगना

शरीर में शुगर का स्तर कम होने के कारण, बार-बार पेशाब आने के कारण पानी की अस्वास्थ्यकर मात्रा खत्म हो सकती है. इससे प्यास बढ़ जाती है और अगर इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो इसका परिणाम शरीर में गंभीर रूप से डिहाइड्रेशन का हो सकता है.

drinking waterHigh Sugar Symptoms: टाइप 2 डायबिटीज होने पर ज्यादा प्यास लग सकती है

2. बहुत अधिक थकान

शरीर में शुगर के अपर्याप्त स्तर के कारण व्यक्ति को थकावट और थकान की एक अस्वास्थ्यकर मात्रा का अनुभव हो सकता है जो जीवन शैली को लंबे समय तक प्रभावित कर सकता है. ऐसे में अगर आपको बहुत ज्यादा थकावट हो रही है तो ये टाइप 2 डायबिटीज का संकेत हो सकता है.

3. बार-बार भूख लगना

रक्तप्रवाह में अपर्याप्त ग्लूकोज के कारण, शरीर भोजन से ग्लूकोज अवशोषण करके इसे बनाता है. यह ऊर्जा का उपयोग करता है जो टाइप 2 मधुमेह रोगियों के बीच अधिक बार भूख पैदा करता है.

4. आंखों की रोशनी में बदलाव

यह रोगियों में टाइप 2 मधुमेह का एक सामान्य संकेत है. रक्त शर्करा के बढ़े हुए स्तर के कारण आंखों में रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं. धुंधली दृष्टि एक सामान्य लक्षण है. अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो एक पूर्ण दृष्टि हानि भी संभव है.

5. घाव भरने में देरी

शरीर में उच्च शर्करा के स्तर के कारण शरीर के परिसंचरण तंत्र को नुकसान हो सकता है. यह घाव भरने देरी का कारण बन सकत है. अगर आप इस तरह के बदलाव को शरीर में देख रहे हैं तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.