एक गिलास पानी में घोलकर पिएं ये चमत्‍कारी बूटी, बेहतर होगा मेटाबॉलिज्म, लटकती तोंद हो जाएगी छू

Benefits of Ajwain Water in Hindi: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें पाचन संबंधी समस्या रहती है और पीरियड्स रेगुलर नहीं रहते हैं तो आप आज से ही अजवाइन का पानी पीना शुरू कर दें.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Benefits of Ajwain Water in Hindi: अजवाइन पानी पीने के फायदे.

Benefit of Ajwain Water: हमारे किचन में कई ऐसे हर्ब्स मौजूद है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत में भी कमाल होते हैं, उन्हीं में से एक है अजवाइन. जी हां, सिंपल से खाने में स्वाद का तड़का लगाने वाली छोटी सी अजवाइन आपकी सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है और ये आपको चुस्त और दुरुस्त बना सकती है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं अजवाइन का पानी पीने के बेहतरीन फायदे. तो चलिए जानते हैं अजवाइन के पानी पीने से क्या फायदा होता है?

अजवाइन का पानी पीने के फायदे – Benefits of Ajwain Water in Hindi


पाचन में मदद करें

अजवाइन का पानी अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है. यह अपच, पेट फूलने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. दरअसल, अजवाइन के बीज में मौजूद यौगिक पाचन एंजाइमों को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे बेहतर पाचन को बढ़ावा मिलता है.

एसिडिटी और सीने में जलन से राहत दिलाए

अजवाइन का पानी एसिडिटी और सीने की जलन को कम करने में मदद कर सकता है, यह पेट के एसिड को कम कर और एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने का काम करता है.

पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लें इन पीले दानों का पानी, पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल तेजी से घटेगा वजन


मेटाबॉलिज्म में सुधार करें

अजवाइन के बीजों में मौजूद आवश्यक तेल मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकते हैं और फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं. यह उन व्यक्तियों के लिए मददगार हो सकता है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं.


सूजन और गैस को कम करें

अजवाइन के बीज के सूजन, गैस और पेट की परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह पाचन तंत्र से एक्स्ट्रा गैस को बाहर निकालने में मदद करता है.

Advertisement

Watch Video: How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स


पीरियड्स की परेशानी से राहत दिलाए

ऐसा माना जाता है कि अजवाइन का पानी पीरियड्स की ऐंठन और परेशानी को कम करने में मदद करता है. यह कुछ महिलाओं में पीरियड्स साइकिल को भी रेगुलर कर सकता है.

Advertisement


सांस संबंधी समस्याओं को दूर करें

अजवाइन के बीजों में मौजूद तेल में कफ को कम करने के गुण होते हैं, जो गले और नाक से बलगम को साफ करने में मदद कर सकते हैं. इससे खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत मिल सकती है और सांस संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

दिल में छेद/सुराख : कारण, लक्षण, इलाज । Hole in Heart: Causes, Diagnosis, Treatment- Doctor Explains

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकियों ने घात लगाकर किया हमला, 4 जवान शहीद
Topics mentioned in this article