इन 5 कारणों से झड़ते हैं सबके बाल, जान लें क्या करने से हमेशा मजबूत और घने रहेंगे Hair

Hair Fall Causes: आपकी आंत, हार्मोन, मेंटल हेल्थ और कई अन्य इंटरनल फैक्टर्स आपके हेयर हेल्थ पर भारी प्रभाव डाल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Reasons of Hair Fall: बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक आम समस्या है. खासकर सर्दियों के दौरान बालों का झड़ना तेज हो जाता है. सर्दियों के मौसम में ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ और बालों का झड़ना आमतौर पर कई लोगों को प्रभावित करता है. हालांकि, तेजी से बाल झड़ने के पीछे मौसम के अलावा भी कई संभावित कारण हो सकते हैं. आपकी आंत, हार्मोन, मेंटल हेल्थ और कई अन्य आंतरिक कारक आपकी हेयर हेल्थ पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं. यहां उन कारणों की एक लिस्ट है कि, क्यों आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं.

बाल झड़ने के 5 कारण | 5 Reasons For Hair Fall 

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने कुछ कारण शेयर किए हैं कि क्यों आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं.

उन्होंने कैप्शन में लिखा, "बालों का झड़ना जितना आंतरिक है उतना ही बाहरी भी है. इसका मतलब है कि आपके शरीर में एक अंडरलाइंग कंडिशन है जिस पर ध्यान देने की जरूरत है."

1. हार्मोन असंतुलन

हार्मोन बालों के बढ़ने और झड़ने सहित आपकी बॉडी फंक्शनिंग को प्रभावित करते हैं. पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि इंबैलेंस एंडोक्राइन बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इस चीज के बीजों का पानी से मिलते हैं गजब के फायदे, सेहत के लिए चमत्कारिक है ये ड्रिंक

2. पोषक तत्वों की कमी

शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने को बढ़ावा देती है. हेयर हेल्थ को बनाए रखने में कई पोषक तत्व बड़ी भूमिका निभाते हैं.

Advertisement

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, तो अपने मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, विटामिन बी, आयरन, फेरिटिन और प्रोटीन की जांच करवाएं.

3. थायरॉइड डिसफंक्शन

खराब थायरॉइड फंक्शन के कारण भी बाल झड़ सकते हैं. अपने थायराइड लेवल की जांच करवाना और उसके मेडिकल हेल्प लेना बुद्धिमानी है.

Advertisement

4. तनाव

बहुत ज्यादा तनाव आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. बत्रा ने कैप्शन में लिखा, "तनाव से शरीर में कोर्टिसोल लेवल में बढ़ोत्तरी होती है जो बालों के रोम को प्रभावित करता है.

ये भी पढ़ें: बादाम खाने वाले बहुत से लोग करते हैं ये 5 बड़ी गलतियां, क्या आप जानते हैं Almond खाने का तरीका?

Advertisement

5. गट डिस्बिओसिस

गट इंबैलेंस जरूरी विटामिन के एब्जॉर्प्शन को प्रभावित करता है. इसका असर आपके हार्मोन पर भी पड़ता है. अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करने से गट को हेल्दी रखा सकता है.

इन समस्याओं को कैसे ठीक करें:

बैलेंस डाइट लें. पोषक तत्वों के बेहतर एब्जॉर्प्शन के लिए अपनी आंत को हेल्दी रखें. खूब सारा लिक्विड पिएं. स्ट्रेस फ्री रहें. अपनी स्लीप साइकिल ठीक रखें.

Advertisement

Winter Hair Care Tips (In Hindi) | सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें, डॉक्टर से जानें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: Naraina इलाके के Car Showroom में ताबड़तोड़ फायरिंग, CCTV Video आया सामने
Topics mentioned in this article