Gas Problem: क्या आपके पेट में हमेशा गैस बनती है, तो रोजाना खाई जाने वाली इन 6 चीजों से करें परहेज, जानिए इनके नाम

Stomach Gas Problem: क्या आप भी गैस की समस्या से परेशान है, अगर ऐसा है तो आपके लिए उन खाद्य पदार्थों को जान लेना बेहद जरूरी है पेट में गैस बनाते हैं. डेली रूटीन में खाए जाने वाले कई आइटम पेट में गैस बनाते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
G
नई दिल्ली:

Cause of Stomach Gas: ज्यादातर लोगों को गैस की समस्या होती है. वे कुछ भी खाते हैं, गैस बन जाती है. दिन में एक बार भी क्या खाया कि पूरे दिन-रात की छुट्टी हो जाती है. मुंह में पानी डालने का भी मन नहीं करता है. इस समस्या की मुख्य वजह खाने-पीने की कुछ चीजें हो सकती है. डॉक्टर भी मानते हैं खाने-पीने की कुछ चीजें पेट में गैस बनाने, ब्लोटिंग (Bloating) पेट के फूलने का कारण हो सकती हैं. अगर आप भी ऐसी ही समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि किन चीजों को खाने से गैस हो सकती है. 

Onion Benefits: प्याज खाने से बैलेंस रहता है बॉडी टेंपरेचर, पेट के लिए बेहद फायदेमंद, गर्मियों में देता है ये 4 गजब फायदे

पेट में गैस बनाने वाली 6 चीजें ( List of foods that cause gas and bloating)

चाय और कॉफी)

यदि पेट में गैस बनने की परेशानी रहती है तो चाय और कॉफी के सेवन से बचना चाहिए. कारण कि इन दोनों ही पेय पदार्थों में कैफीन होता है, जो पेट में गैस बनाता है. इसके साथ ही सोडा या अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से भी परहेज करना चाहिए. 

Advertisement

गोभी)

कई लोगों को गोभी की सब्जी से भी गैस बनती है. दरअसल गोभी, ब्रोकली और पत्तागोभी जैसी सब्जियां गैस बनाने का काम करती हैं. इन सब्जियों में रैफिनोज होता है. रैफिनोज एक तरह का शुगर है जो पेट में गैस बनाता है. 

Advertisement

पैरों में इस तरह का दर्द और आंखों में ये बदलाव बताते हैं कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल की सीमा हो चुकी है क्रोस

Advertisement

हरा-भरा सलाद)

हरे-भरे खीर के साथ मूली, प्याज और नींबू का रस मिला सलाद भी पेट में गैस बनाता है. कारण कि कच्ची सब्जियों में अधिक फाइबर होता है. फाइबर का अधिक सेवन गैस बनाता है, जिसे पेट फूल जाता है. 

Advertisement

मूली)

कई लोगों को मूली खाना पसंद होता है लेकिन वे इसे खाने से डरते हैं क्योंकि मूली गैस का कारण होता है. मूली के सेवन से पेट में अधिक गैस बनने की समस्या हो सकती है. 

प्याज और लहुसन का इस्तेमाल)

ज्यादातर दाल और सब्जियों में तड़का लगाने के लिए प्याज-लहसुन का प्रयोग किया जाता है. प्याज और लहुसन का पेस्ट छोले, पनीर जैसे कई सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. वहीं कई लोगों को इनसे गैस होती है. प्याज और लहसुन में फ्रुक्टेन होता है, जो एक घुलनशील फाइबर है, जो सूजन पैदा कर सकता है. वहीं कई सब्जिका लगाया जाता है.  का धौंक लगाया जाता है. 

पसीने की बदबू कैसे दूर करें? यहां हैं शरीर की दुर्गंध दूर करने के रामबाण घरेलू उपाय...

लोभिया, राजमा और बीन्स फैमिली)

राजमा, सोयाबीन, ब्लैक बीन्स और लोभिया जैसे खाद्य पदार्थों में फाइबर और ऑलिगोसेकेराइड पाया जाता है. ऑलिगोसेकेराइड एक तरह का शुगर है जिसे पचने में काफी समय लगता है. वहीं फाइबर सूजन का कारण हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
HIBOX App Scam: Rhea Chakraborty को Delhi Police का Notice, 500 Crore की धोखाधड़ी का है मामला
Topics mentioned in this article