क्या सनस्क्रीन कैंसर का कारण बनता है? अमेरिका में छिड़ी बहस, टिकटॉप इन्फ्लुएंसर का वीडियो वायरल होने पर फैला खौफ

35 साल से कम उम्र के सात में से एक अमेरिकी वयस्क को लगता है कि रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल सीधे धूप में निकलने से ज्यादा हानिकारक है और लगभग एक चौथाई लोगों का मानना ​​है कि हाइड्रेटेड रहने से सनबर्न से बचा जा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
कुछ सोशल मीडिया प्रभावशाली लोग सूर्य से सुरक्षा के संबंध में संभावित रूप से खतरनाक सलाह दे रहे हैं.
Washington:

टैनिंग से बचने के लिए ज्यादातर लोग सनस्क्रीन लगाते हैं, लेकिन क्या हो अगर अचानक आपको पता चले कि जिस सनस्क्रीन को आप लगा रहे हैं वह कैंसर का कारण बन सकती है. सबके होश उड़ जाएंगे! यही हाल इस वक्त यही हाल अमेरिका के लोगों का है. इस वक्त अमेरिका में ये खौफ तेजी से फैल रहा है, लेकिन क्या वाकई सनस्क्रीन से कैंसर होता है? एक टिकटॉप इन्फ्लुएंसर ने अपने कंधे पर सनस्क्रीन की ट्यूब को फेंकते हुए कहा कि यह क्रीम कैंसर का कारण बनती है. इसके बजाय वह अपने 400,000 फैंस को "रेगुलर रूप से धूप में निकलने" का प्रचार करता है. चिलचिलाती गर्मी के बीच, कुछ सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर स्किन कैंसर की बढ़ते मामलों के बीच बहुत तेज धूप से बचने के बारे में हेल्थ एक्सपर्ट की चेतावनी के बावजूद, धूप से बचाव के बारे में संभावित रूप से खतरनाक सलाह दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: नजर कम हो रही है, नहीं दिखता बिना चश्मे के साफ, तो इस आयुर्वेदिक चीज को आजमाएं

एक वायरल टिकटॉक वीडियो में, "ट्रांसफॉर्मेशन कोच" जेरोम टैन एक कमर्शियल क्रीम को त्यागते हैं और अपने फैंस को बताते हैं कि नेचुरल फूड्स खाने से शरीर को "अपना सनस्क्रीन" बनाने में मदद मिलेगी, उन्होंने इसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं दिया.

Advertisement

विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह की ऑनलाइन गलत सूचनाएं वास्तविक दुनिया में तेजी से नुकसान पहुंचा रही हैं.

ऑरलैंडो हेल्थ कैंसर इंस्टीट्यूट के लिए इस साल Ipsos द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, साल से कम आयु के सात में से एक अमेरिकी वयस्क को लगता है कि रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल सीधे धूप में निकलने से ज़्यादा हानिकारक है और लगभग एक चौथाई का मानना ​​है कि हाइड्रेटेड रहने से सनबर्न से बचा जा सकता है.

Advertisement

संस्थान के ऑन्कोलॉजी सर्जन राजेश नायर ने चेतावनी दी, "लोग बहुत सारे खतरनाक विचारों को अपना लेते हैं जो उन्हें एक्स्ट्री रिस्क में डाल देते हैं."

Advertisement

जैसे-जैसे प्रभावशाली लोग कमर्शियल सनस्क्रीन प्रोडक्ट पर संदेह जता रहे हैं, एक अन्य अमेरिकी सर्वे में उनके उपयोग में गिरावट देखी गई है, जिसमें लगभग 75 प्रतिशत अमेरिकी रेगुलर सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, जो 2022 में 79 प्रतिशत से कम है.

Advertisement

डर्मेटोलॉजिस्ट लोगों को इस लोकप्रिय धारणा से मुक्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि सूर्य के संपर्क में ज्यादा समय तक रहना त्वचा के लिए अच्छा है.

यह भी पढ़ें: दही में मिला कर बालों में लगा लें ये चीज, इतने काले हो जाएंगे बाल कि हेयर डाई लगाना भूल जाओगे

यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड पब्लिक हेल्थ के त्वचा विशेषज्ञ और प्रोफेसर डैनियल बेनेट ने एएफपी को बताया, "कोई सुरक्षित टैन नहीं है."

उन्होंने कहा, "इस बात के सबूत बहुत हैं कि पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आना त्वचा कैंसर का प्राथमिक रोकथाम योग्य कारण है."

विशेषज्ञों का कहना है कि कई भ्रामक या झूठे दावे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने कंटेंट से पैसे कमाने की चाहत रखने वाले प्रभावशाली लोगों की ओर से आते हैं, एक ऐसा इको चैंबर जहां सनसनीखेज और झूठे दावे अक्सर जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं.

प्रभावशाली मार्केटिंग एजेंसी माइटी जॉय के संस्थापक एरिक दहन ने एएफपी को बताया कि कुछ कंटेंट क्रिएटर "सनस्क्रीन संदेह" का लाभ उठाकर "अपने स्वयं के सप्लीमेंट्स बेच रहे हैं या वैकल्पिक पूरी तरह से प्राकृतिक सनस्क्रीन का सपोर्ट कर रहे हैं."

यह भी पढ़ें: आटा गूंथते समय मिलाएं ये चीज, नेचुरली कम होने लगेगा आपका बॉडी फैट और मोटे पेट को अंदर करने में भी मददगार

'सूर्य का भ्रम'

दहान ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट की ओर इशारा किया, जिसमें कई तरह के स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का प्रचार करते हुए "लगातार सनस्क्रीन लगाने" के खिलाफ सलाह दी गई थी.

इमोजी से भरी पोस्ट में कहा गया था, "सूर्य के भ्रम को अलविदा कहो." "इस गर्मी में कुछ (गिल्ट फ्री) किरणें पकड़ो."

टेक्सास में अभ्यास करने वाली डर्मेटोलॉजिस्ट मेगन पोयनोट कुविलियन ने कहा कि, "मुझे इसे त्वचा पर एक एमोलिएंट के रूप में उपयोग करने में कोई समस्या नहीं दिखती है, लेकिन सनस्क्रीन के रूप में बिल्कुल नहीं."

अमेरिकी फूड एंड ड्रग प्रशासन ने कमर्शियल सनस्क्रीन में मौजूद तत्वों पर शोध करने का आह्वान किया है, लेकिन यह उनके उपयोग की अनुशंसा करता है, यह देखते हुए कि बहुत धूप में रहना त्वचा कैंसर का एक प्रमुख कारण है.

घर पर बने सनस्क्रीन में "प्रभावी सूर्य संरक्षण की कमी होती है," जिससे यूजर्स सनबर्न, समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने और त्वचा कैंसर के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं, अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी ने चेतावनी दी है.

कुछ प्रभावशाली लोगों के नुस्खों में जिंक ऑक्साइड शामिल है, जो एक जाना-माना सन प्रोटेक्टर है, लेकिन जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ साइंसेज के प्रोफेसर एडम फ्राइडमैन ने कहा कि घर पर ऐसा सनस्क्रीन बनाना जो यूवी विकिरण को प्रभावी रूप से रोक सके, अवास्तविक है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा' : Union Minister Dr Mansukh Mandaviya