Dengue: डेंगू से जल्द रिकवरी के लिए दवाइयों के साथ खाएं ये 4 चीजें, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Foods For Dengue: यह डेंगू के विभिन्न लक्षणों से भी छुटकारा दिलाएगा और आपको बताई गई दवा के साथ कुछ अतिरिक्त राहत भी देगा. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आप जल्द रिकवरी के लिए डेंगू की दवाइयों के साथ सेवन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
D

Best Foods For Dengue: डेंगू हर साल एक बड़ी आबादी को प्रभावित करता है. हर साल लोगों को डेंगू को फैलने से रोकने के लिए रोकथाम के उपायों के लिए सुझाव दिया जाता है. अगर आपको डेंगू बुखार का पता चला है तो आपको पूरी तरह से ठीक होने के लिए बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है. आपकी डाइट डेंगू से आपके ठीक होने और रिकवरी में मदद करती है. सही भोजन आपको डेंगू बुखार से तेजी से ठीक होने में मदद कर सकता है. यह डेंगू के विभिन्न लक्षणों से भी छुटकारा दिलाएगा और आपको बताई गई दवा के साथ कुछ अतिरिक्त राहत भी देगा. यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आप जल्द रिकवरी के लिए डेंगू की दवाइयों के साथ सेवन कर सकते हैं.  

डेंगू के मरीज जल्द ठीक होने के लिए करें इन फूड्स का सेवन- 

1. किशमिश

किशमिश भी आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और डेंगू के रोगियों की मदद कर सकता है, जिनमें बहुत कम प्लेटलेट्स होते हैं. बस एक मुठ्ठी भर किशमिश को रात भर भिगो दें और सुबह उन्हें उस पानी के साथ खाएं जिसमें वे भिगोए गए थे. यह उपाय उन एनीमिक रोगियों के लिए भी बहुत प्रभावी है जिनका हीमोग्लोबिन लेवल कम है.

2. गाजर

गाजर सर्दियों का एक सुपरफूड है. गाजर का सेवन डेंगू में भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व डेंगू में गिरती प्लेटलेट्स को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. गाजर को आप कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

3. अनार

अनार जरूरी पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है जो शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है. अनार के सेवन से थकान का अहसास कम होता है. आयरन से भरपूर होने के कारण अनार खून के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह सामान्य रक्त प्लेटलेट काउंट को बनाए रखने में भी मदद करता है जो डेंगू से उबरने के लिए जरूरी है.

Advertisement

4. पालक

पालक आयरन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन का एक समृद्ध स्रोत है जो इम्यून सिस्टम को काफी हद तक बेहतर बनाता है. यह प्लेटलेट लेवल काउंट को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है.

Advertisement

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?