Delhi's AIIMS, Brain Tumor Surgery: दिल्ली के एम्स में 5 साल बच्ची को बिना बेहोश किए की गई ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी, डॉक्टर ने...

Delhi's AIIMS, Brain Tumor Surgery: अवेक क्रैनियोटॉमी एक न्यूरोसर्जिकल तकनीक और क्रैनियोटॉमी का प्रकार है जो एक सर्जन को ब्रेन डैमेज से बचने के लिए रोगी के जागते समय ब्रेन ट्यूमर को हटाने की अनुमति देता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
New Delhi:

दिल्ली एम्स के डॉक्टरों ने 5 साल की बच्ची को बिना बेहोश किए उसके ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी की. पांच साल की एक बच्ची की अवेक क्रैनियोटॉमी (कॉन्शियस सेडेशन तकनीक) से दिल्ली के एम्स में बाएं पेरिसिल्वियन इंट्राएक्सियल ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी की गई.

वह दुनिया की सबसे कम उम्र के मरीज की इस तकनीक से सर्जरी कराने वाली रोगी बन गई है. उसने पूरी प्रक्रिया में बहुत अच्छा सहयोग किया और लास्ट में और ऑपरेशन के बाद भी ठीक रही.

हाई क्विलिटी वाले कार्यात्मक एमआरआई ब्रेन स्टडी प्रदान करने के लिए न्यूरो एनेस्थीसिया और न्यूरोरेडियोलॉजी टीमों द्वारा बेस्ट टीम वर्क और सपोर्ट था. एम्स की एक ऑफिशियल रिलीज में कहा गया.

अवेक क्रैनियोटॉमी एक न्यूरोसर्जिकल तकनीक और क्रैनियोटॉमी का प्रकार है जो एक सर्जन को ब्रेन डैमेज से बचने के लिए रोगी के जागते समय ब्रेन ट्यूमर को हटाने की अनुमति देता है. सर्जरी के दौरान, न्यूरोसर्जन महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कॉर्टिकल मैपिंग करता है, जिसे "वाक् ब्रेन" कहा जाता है, जिसे ट्यूमर को हटाते समय परेशान नहीं किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- How to Stop Snoring: खर्राटों की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
BSP Chief Mayawati ने दी K Armstrong को श्रद्धांजलि की CBI जांच की मांग | NDTV India