रोज 30 मिनट डांस करने से मिलते हैं कमाल के फायदे, वजन कम करने के लिए है कारगर, यहां पढ़िए 9 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

यहां हम उन कई तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनसे हर दिन डांस करने से आपकी ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

डांस को आमतौर पर कई कारणों से हेल्दी माना जाता है. डेली बेसिस पर डांस करना एक हेल्दी वर्कआउट ऑप्शन हो सकता है, हालांकि डांस सेशन की तीव्रता और समय इसकी प्रभावशीलता निर्धारित करते हैं. एक डेली डांस रूटीन जो कई टेक्नीक और सॉन्ग स्टाइल के साथ फॉलो किया जाता है, एक अच्छी तरह से हार्ट हेल्दी वर्कआउट है. रोजाना 30 मिनट तक डांस करने से फिजिकल, मेंटल और सोशल फैक्टर्स के कॉम्बिनेशन के कारण कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यहां हम उन कई तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं जिनसे डांस आपकी हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करता है.

रोजाना 30 मिनट डांस करने के होने वाले फायदे | Benefits of dancing 30 minutes daily

1. हार्ट हेल्थ में सुधार

डांस एक एरोबिक एक्सरसाइज है जो हार्ट रेट को बढ़ाता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और पूरे शरीर में ऑक्सीजन फ्लो बढ़ाता है. यह हार्ट सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है.

2. वेट मैनेजमेंट

डांस एक कैलोरी बर्न करने वाली एक्टिविटी है जो वजन घटाने मदद करती है. डेली डांस से मेटाबॉलिज्म बढ़ सकता है, जो कैलोरी बर्न करने में सहायता करता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इन 6 चीजों में होता है लगभग कॉफी जितना ही कैफीन, कुछ लोग अनजाने में रोज करते हैं इनका सेवन

Advertisement

3. फ्लेसिबिलिटी और बैलेंस को बढ़ाता है

डांस में कई प्रकार की एक्टिविटीज शामिल होती हैं जो फ्लेसिबिलिटी और बैलेंस को बढ़ाती हैं. रेगुलर डांस करने से मसल्स स्ट्रेच होती हैं और लंबी होती हैं और चोटों का खतरा कम होता है.

Advertisement

4. मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं

डांस करने से कई मसल्स ग्रुप्स जुड़ते हैं, जिससे मांसपेशियों की ताकत और सहनशक्ति में सुधार होता है. रेगुलर डांस से मसल्स को मजबूत बनाने में मदद मिलती है और हेल्दी हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ावा मिलता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है.

Advertisement

क्या आप भी सर्दियों में करते हैं मॉर्निंग वॉक, जानिए ठंड नें किस समय और कितनी देर करनी चाहिए Morning Walk

5. कॉर्डिनेटर स्किन बढ़ती है

डांस के लिए सॉन्ग की लय के साथ समान फिजिकल एक्टविटी की जरूरत होती है. नियमित अभ्यास से कॉर्डिनेशन में सुधार हो सकता है.

6. तनाव में कमी

नृत्य करने से एंडोर्फिन, अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन रिलीज होते हैं और कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन कम बनता है. यह विश्राम को बढ़ावा देता है, मूड को बेहतर बनाता है और स्ट्रेस, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करता है.

7. कॉग्नेटव हेल्थ को बढ़ावा

डांस में फिजिकल एक्टिविटी, कॉर्डिनेशन और याद रखने का कॉम्बिनेशन ब्रेन को उत्तेजित करता है. रेगुलर डांस से याददाश्त और कॉग्नेटिव फंक्शन में सुधार हो सकता है.

8. आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ाया

नए डांस मूव्स या रूटीन को पूरा करने से आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान बढ़ता है, जिससे सकारात्मक आत्म-धारणा पैदा होती है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ग्लोइंग, सॉफ्ट और बेदाग त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं ये होममेड फेस पैक, हफ्ते में 2 बार लगाने से ही निखर जाएगी स्किन

9. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

डांस एक आनंददायक एक्टिविटी है. रेगुलर डांस अकेलेपन की भावनाओं से निपटने में मदद करता है, खुशी बढ़ाता है और लाइफ क्वालिटी में सुधार करता है.

Frequent urination Causes | ये 4 बीमारियां होने पर बार-बार आता है पेशाब | Watch Video-

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युध्द का एक साल, इज़रायल के हमले रुकने का नाम नहीं | NDTV India
Topics mentioned in this article