सूडान में हैजा का प्रकोप, 9,500 से ज्यादा मामले आए सामने, अब तक 315 लोगों की मौत

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में कहा था कि सूडान में हैजा से लगभग 316 लोगों की मौत हुई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
C

Cholera Cases In Sudan: सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में हैजा के 9,533 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं इस बीमारी से 315 मौतें हुई हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रविवार तक कम्युलेटिव इंफेक्शन रेट 9,533 मामलों तक पहुंच गया. पिछले महीने सूडान के स्वास्थ्य मंत्री हैथम मोहम्मद इब्राहिम ने आधिकारिक तौर पर देश में हैजा के प्रकोप की घोषणा की थी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में कहा था कि सूडान में हैजा से लगभग 316 लोगों की मौत हुई है.

यह भी पढ़ें: हाइट के अनुसार दिल को सेहतमंद रखने के लिए कितना होना चाहिए आपका बॉडी वेट? एक्सपर्ट से समझें

सूडान में हैजा के 11,327 मामले?

विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सूडान में हैजा के 11,327 मामले सामने आए हैं. 316 मौतें हुई हैं. इसके साथ ही डेंगू बुखार और मेनिन्जाइटिस संक्रमण भी बढ़ रहा है. हैरिस ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को आशंका है कि हैजा संक्रमण की वास्तविक संख्या बताई गई संख्या से ज्यादा हो सकती है.

Advertisement

2023 में युद्ध छिड़ने के बाद से फैली बीमारी:

अप्रैल 2023 में सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के बीच युद्ध छिड़ने के बाद से हैजा, मलेरिया, खसरा और डेंगू बुखार जैसी बीमारियां देश में फैल गई. इसके चलते सैकड़ों लोग मारे गए हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: किचन की ये एक चीज साफ कर सकती है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, बस सिर्फ जान लें सेवन करने का तरीका

Advertisement

Video: Heart Attack: युवाओं में बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले, Cardiologist से समझिए इससे बचने के उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?