बुखार में कभी न करें ये 4 काम, बढ़ सकती है मुश्किल, हो जाएं सावधान

फीवर होने पर बॉडी पेन, डिस्कम्फर्ट और थकान फील होती है और आराम करने की जरूरत होती है. इस समय लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण बीमारी ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Health Tips: फीवर के लंबे समय तक रहने का सेहत (Health) पर बुरा असर पड़ता है. फीवर होने पर बॉडी पेन, डिस्कम्फर्ट और थकान फील होती है और आराम करने की जरूरत होती है. ऐसे समय में आस-पास के लोग जल्द आराम के लिए तरह-तरह की सलाह देते हैं. हालांकि फीवर होने पर कुछ चीजों से बचना जरूरी होता है. कुछ ऐसी गलतियां है जिन्हें लोग अक्सर कर बैठते हैं जिसके कारण ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है. आइए जानते हैं फीवर होने पर किन गलतियों (Common Mistakes during Fever) को करने से बचना है जरूरी.

ये भी पढ़ें : नाभि में अब तक लगाते आए हैं तेल, तो अब लगाएं ये पीली चीज, होंगे ऐसे फायदे कि नहीं होगा यकीन

फीवर होने पर की जाने वाली गलतियां (Common Mistakes When You Have Fever)

ज्यादा खाना

फीवर होने पर बहुत ज्यादा खाने से बचना चाहिए. फूड में मौजूद मेटल, टॉक्सिन या अनडाइजेस्टेबल वेस्ट को बॉडी से निकालने का अपना तरीका होता है. इसके लिए बॉडी टेम्परेचर बढ़ाने लगता है ताकि वेस्ट पसीने के रूप में बॉडी से बाहर निकल जाए. बेहतर होगा कि फीवर होने पर हल्का खाना खाएं .इसके लिए सूप सबसे अच्छा ऑप्शन है.

ये भी पढ़ें : पिता को कभी नहीं करनी चाहिए बेटी से ये 4 बातें, बेटी भटक जाएगी रास्‍ता | Parenting Tips For Father

शहद से परहेज

फीवर होने पर शहद नहीं खाना चाहिए. फीवर के दौरान बॉडी का टेम्परेचर ज्यादा होने के कारण में शहद जहरीले पदार्थ में बदल जाता है. शहद सिर्फ तभी खाना चाहिए जब बॉडी का टेम्परेचर सामान्य हो.

एसी और फैन से बचें

फीवर होने पर एसी और फैन का यूज नहीं करना चाहिए. फीवर ठीक होने के लिए बॉडी से टॉक्सिक चीजों का निकलना जरूरी है और यह पसीने के साथ बाहर निकलता है. अक्सर पसीना निकलने के बाद फीवर उतर जाता है. एसी या फैन के यूज से यह प्रोसेस नहीं हो पाता है.

Advertisement

सेल्फ मेडिकेशन से बचें

फीवर होने पर इम्यून सिस्टम को खराब करने वाली दवाएं न ले. सेल्फ मेडिकेशन से बचे. डॉक्टर की सलाह से ही दवाएं ले.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: तबाही, मलबा और निराशा, Gaza के हृदय विदारक दृश्य | Benjamin Netanyahu | NDTV India