बेसन में ये चीज डालकर लगाने से आता है चेहरे पर ग्लो, हफ्ते में 3 दिन लगाकर देखें, आएगी चमक, त्वचा होगी साफ और सॉफ्ट

Skin Care Routine: बेसन में कई प्राकृतिक सामग्रियां मिलाकर चेहरे पर लगाने से न केवल त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं, बल्कि त्वचा में नेचुरल ग्लो भी आता है. इन घरेलू उपायों का रेगुलर उपयोग करने से आपकी त्वचा कोमल, चमकदार और हेल्दी बन सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Skin Care Tips: बेसन हम सभी के घर में मौजूद होती है. हम इसे अक्सर पकौड़े बनाने और अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्किन केयर में आज इसका कारगर घरेलू नुस्खे के रूप में किया जाता है. बेसन का उपयोग कई ब्यूटी ट्रीटमेंट में होता है और यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक ग्लो चाहते हैं, तो बेसन में कुछ खास चीजें मिलाकर इसका उपयोग कर सकते हैं. हमारी त्वचा आजकल की लाइफस्टाइल और पर्यावरणीय कारकों के कारण डल हो जाती है. आपने चेहरे पर बेसन लगाने के फायदों के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेसन में कुछ चीजें मिलाकर लगाने से चेहरे का ग्लो और भी बढ़ जाता है और आपको कुछ ही समय में फर्क नजर आने लगेगा. आइए जानते हैं कि बेसन में कौन सी चीज मिलाकर लगाने से चेहरे पर ग्लो आ जाता है.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को हमेशा के लिए करना है काला, तो दादी-नानी के इन 3 नुस्खों को आजमाएं, नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत

बेसन और हल्दी का पैक (Besan And Turmeric Pack)

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को निखारने में मदद करते हैं. बेसन और हल्दी का मिश्रण त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है. 2 बड़े चम्मच बेसन, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 2-3 बड़े चम्मच दूध या गुलाब जल लें. एक कटोरे में बेसन और हल्दी को मिलाएं. इसमें धीरे-धीरे दूध या गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट के लिए इसे सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें.

Advertisement

बेसन और दही का पैक (Besan and Curd Pack)

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को नमी और चमक प्रदान करता है. बेसन और दही का मिश्रण त्वचा को मुलायम और दमकता बनाता है. 2 बड़े चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच दही लें. बेसन और दही को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने दें. हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे गुनगुने पानी से धो लें.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 1 महीने तक लगातार दही में मिलाकर दांतों पर लगा लें ये चीज, पीले दांत हो जाएंगे साफ, मिलेगी मोतियों जैसी स्माइल

Advertisement

बेसन और शहद का पैक (Besan and Honey Pack)

शहद में प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं. 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1-2 बड़े चम्मच दूध लें. बेसन और शहद को मिलाएं. इसमें दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट के लिए इसे सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें.

Advertisement

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?