छोटे और कम बालों से दिखता है सिर खाली, तो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा सकते हैं ये चीज

Hair Growth Home Remedies: बालों की कम ग्रोथ किसी के लिए परेशानी का सबब हो सकता है. ऐसे में नारियल तेल के साथ आप कुछ चीजों को मिलाकर बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं. अगर आप भी बालों को लंबा करने के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम एक कारगर नुस्खा बता रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Balo Ki Growth Badhane ka Tarika: बालों की सुंदरता और मजबूती के लिए उनकी ग्रोथ का बड़ा रोल होता है. बहुत से लोगों को अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए नेचुरल तरीके पसंद होते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने और मजबूत हों. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे कमाल कर सकते हैं. एक कारगर उपाय नारियल तेल में कुछ ऐसी चीजों को मिलाना है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है. छोटे और दोमुंहे बालों की समस्या झेल रहे लोग अक्सर बालों की ग्रोथ बढ़ाने के तरीके तलाश करते हैं. एक अच्छा हेयर केयर रूटीन बालों की ग्रोथ बढ़ावा दे सकता है. यहां जानिए इसके लिए आपको क्या करना है.

यह भी पढ़ें: सौंफ, जीरा और अजवाइन का पानी पीने से क्या होता है? जान जाएंगे तो शायद आज से ही शुरू कर दें पीना

हेयर ग्रोथ के लिए नारियल तेल के फायदे:

नारियल तेल का उपयोग बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह बालों को मोटा और मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है. नारियल तेल में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो बालों को मजबूत बनाए रखते हैं.

Advertisement

नारियल तेल के साथ इस चीज का उपयोग:

आंवला: ये बालों के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय है. इसमें विटामिन सी, जो बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. आंवला को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाने से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है.
भ्रिंगराज: भ्रिंगराज भी बालों के लिए लाभकारी होता है. इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है और बाल मजबूत बन सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पति-पत्नी हों चाहे गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड, रिलेशनशिप में इन 5 मौकों पर ना कहना भी बहुत जरूरी, अटूट बन सकता है आपका रिश्ता

Advertisement

कैसे करें इस्तेमा?

  • एक छोटे बर्तन में नारियल तेल लें और उसमें आंवला या भ्रिंगराज का पाउडर मिलाएं.
  • अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं ताकि एक होमोजीनस मिश्रण बने.
  • इस मिश्रण को बालों के झड़ते हिस्सों पर मसाज करें और उसे 30 मिनट तक लगाएं.
  • फिर, शैम्पू से धो लें.

इस प्राकृतिक उपाय को नियमित रूप से अपनाकर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं और उन्हें हेल्दी बनाए रख सकते हैं. इसे नियमित रूप से प्रयोग करके आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से हेल्दी और चमकदार बना सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Lucknow Building Collapse: तीन मंजिला इमारत गिरने से 5 की मौत, 24 लोग घायल; Rescue Operation जारी