Ayushman Card: बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर, आयुष्मान भारत योजना में मिलेगा और फायदा, इन बीमारियों के जुड़ने की भी संभावना

केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले ही इस योजना में 70 साल और उस से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को योजना में एड किए जाने का ऐलान किया गया था.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Ayushman Card: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी कि AB-PMJAY को लेकर सरकार बहुत जल्द एक बड़ा ऐलान कर सकती है. इस नए ऐलान के तहत आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार किया जा सकता है. जिसके बाद इस योजना के तहत कुछ और बीमारियों का इलाज भी संभव हो सकेगा. जिसमें अल्जाइमर, डिमेंशिया जैसी बीमारियां भी शामिल हो सकती हैं. हालांकि अब तक इस बार में कोई ऑफिशियल अपडेट सामने नहीं आया है. केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले ही इस योजना में 70 साल और उस से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को योजना में एड किए जाने का ऐलान किया गया था.

25 हेल्थ पैकेज हैं शामिल

मीड‍िया में आ रही खबरों के अनुसार नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा नया फैसला लिया है. इस फैसले के तहत योजना में और भी पैकेज शामिल करने की उम्मीद है. नए पैकेज में ऐसी बीमारियां जोड़ी जाएंगी जो बढ़ती उम्र में आम हो गई हैं और जिनके शिकार बुजुर्ग बहुत आसानी से हो जाते हैं. ये भी माना जा रहा कि पैकेज बढ़ने के साथ ही योजना के लाभार्थियों की गिनती भी अच्छी खासी बढ़ जाएगी. फिलहाल योजना के तहत 25 हेल्थ पैकेज जोड़े गए हैं.

बुजुर्गों को होगा फायदा

खबर है क‍ि AB-PMJAY मेडिकल एक्सपर्ट्स की अगुवाई वाली एक कमेटी है. जो नियमित रूप से इससे जुड़ी योजनाओं की समीक्षा करती है. अब ये कमेटी योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के तरीकों पर जोर दे रही है. वैसे तो हर तबके की सेहत का खास ख्याल रखा जा रहा है. लेकिन बुजुर्गों की चिंता करते हुए अब उनसे जुड़ी बीमारियों पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है.

Advertisement

खासतौर से ऐसी बीमारियां, जिसमें बुजुर्गों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ता है. ऐसी बीमारियों से जुड़े पैकेज बनाने की तैयारी है, ताकि योजना के तहत आने वाले बुजुर्गों को सही समय पर सही इलाज मिल सके.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election Results 2024: हरियाणा में BJP की जीत किन मामलों में है बहुत बड़ी बात?
Topics mentioned in this article